main page

मशहूर गायिका मुबारक बेगम का निधन

Updated 19 July, 2016 09:51:41 AM

पाश्र्व गायिका मुबारक बेगम का लंबी बीमारी के बाद कल रात को जोगेश्वरी स्थित अपने घर में निधन हो गया। 80 साल की मुबारक बेगम लंबे अरसे से बीमार थीं।

मुंबई:  पाश्र्व गायिका मुबारक बेगम का लंबी बीमारी के बाद कल रात को जोगेश्वरी स्थित अपने घर में निधन हो गया। 80 साल की मुबारक बेगम लंबे अरसे से बीमार थीं। पिछले साल बेटी की मौत के बाद से वो गहरे सदमे में थीं और आर्थिक मुश्किलों से भी जूझ रही थीं।  मुबारक बेगम दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं लेकिन उनकी मखमली आवाज का जादू शायद ही कभी कम होगा।

परिवार के एक सदस्य ने बताया, ‘‘ मुबारक बेगम अब हमारे बीच नहीं हैं। उनका जोगेश्वरी में अपने घर में कल रात साढ़े नौ बजे निधन हो गया। वह कुछ वक्त से बीमार थीं।’’

1950 और 60 के दशक में मुबारक बेगम की सुरीली आवाज का जादू चला। उन्होंने हमराही, हमारी याद आएगी, देवदास, मधुमती, सरस्वतीचंद्र जैसे कई हिट फिल्मों के गाने गाए मुबारक बेगम ने अपनी गायिकी के करियर के दौरान  एसडी बर्मन, शंकर जयकिशन और खैय्याम जैसे लगभग हर बड़े संगीतकार के साथ काम किया।

2011 में महाराष्ट्र सरकार ने बदहाली और बीमारी से जूझ रहीं मुबारक बेगम को एक लाख रुपये की मदद दी थी। लेकिन इसके बाद कहीं और से बड़ी मदद के हाथ उनके लिए आगे नहीं बढ़े।

 
:

singer mubarak begumdead

loading...