main page

बॉलीवुड के इंटरटेनर नंबर वन है डेविड धवन

Updated 16 August, 2017 12:23:08 PM

बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार डेवड धवन को इंडस्ट्री में इंटरटेनर नंबर वन के रूप में शुमार किया जाता है और उन्होंने अपनी बनाई फिल्मों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है।

मुबंई: बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार डेवड धवन को इंडस्ट्री में इंटरटेनर नंबर वन के रूप में शुमार किया जाता है और उन्होंने अपनी बनाई फिल्मों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है।  

16 अगस्त 1955 को जन्मे डेविड धवन को बचपन के दिनों से ही फिल्में देखने का बेहद शौक था। पुणे फिल्म इंस्टीच्यूट में पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गये। डेविड धवन ने अपने सिने करियर की शुरूआत बतौर निर्देशक वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म आंधिया से की लेकिन यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।  वर्ष 1989 में ही डेविड धवन को गोविन्दा के साथ ताकतवर में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता प्राप्त हुयी लेकिन इस फिल्म के बाद डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी बन गयी और दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम कर दर्शकों का मनोरंजन किया।  

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म स्वर्ग डेविड धवन के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में सुपर स्टार राजेश खन्ना और गोविंदा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म ने टिकट खिड़की पर शानदार सफलता अर्जित की। इस फिल्म की सफलता के बाद डेविड धवन बतौर निर्देशक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। 
 

:

David Dhawanbirthday

loading...