main page

जब दिलीप कुमार ने एक्ट्रैस के साथ की गंदी हरकत, भाग गई थी सेट छोड़कर

Updated 11 December, 2017 05:56:47 PM

जेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए है। 1944 में फिल्‍म ''ज्वार भाटा'' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले दिलीप का असली नाम यूसुफ खान है। अपने समय में दिलीप रोमांस के बादशाह थे। इसका एक नमूना उन्होंने फिल्म ''देवदास'' में दिखाया था। दिलीप ने अपने करियर में बेहद कम फिल्में

मुंबई: ट्रैजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए है। 1944 में फिल्‍म 'ज्वार भाटा' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले दिलीप का असली नाम यूसुफ खान है। अपने समय में दिलीप रोमांस के बादशाह थे। इसका एक नमूना उन्होंने फिल्म 'देवदास' में दिखाया था। दिलीप ने अपने करियर में बेहद कम फिल्में कीं लेकिन ‌थोड़ी सी फिल्मों ने ही उन्हें सुपरस्टार बना दिया। दिलीप के जन्मदिन पर आपको एक ऐसा किस्सा बताते हैं जब उन्होंने हीरोइन के साथ ऐसी हरकत कर दी थी जिसका उन्हें आज भी मलाल है। बात उन दिनों की है जब एक्ट्रैस सुरैया का करियर बड़ी ही खस्ता हालत में चल रहा था।

Bollywood Tadka

एक दिन दिलीप कुमार ने फिल्ममेकर आसिफ से कहा कि वो फिल्म में उनके अपोजिट सुरैया को ले लें। ना जाने सुरैया को फिल्म दिलाने के पीछे दिलीप का क्या मकसद था। अच्छी दोस्ती के कारण आसिफ ने दिलीप कुमार और सुरैया के साथ 'जानवर' नाम से फिल्म की घोषणा कर दी। फिल्म की शूटिंग शुरू हुई और पहले ही सीन में सुरैया और दिलीप के बीच सांप काटने वाला एक सीन फिल्माया गया।

Bollywood Tadka

इस सीन में सुरैया की टांग में सांप के काटने पर दिलीप कुमार को वो जहर चूसकर बाहर निकालना था। सीन आराम से शूट हो गया, बावजूद इसके सीन को लगातार चार दिन तक बार-बार शूट किया जाता रहा। शुरुआत में सुरैया ने कोई ना-नुकुर नहीं दिखाई। शूट में रोज उसी सीन को उसी तरह से शूट किया जाता और शूट के बहाने दिलीप को रोज सुरैया की चूमने और जहर चूसकर निकालने का मौका मिल जाता। 

Bollywood Tadka

लेकिन एक दिन सुरैया को महसूस हो गया कि दिलीप कुमार की नीयत सही नहीं है और वो निर्देशक के साथ मिलकर कुछ गड़बड़ करने की कोशिश कर रहे है और उसके बाद तो जो हुआ वो इतिहास बन गया। फिर क्या था, घर जाकर सुरैया ने पूरा वाकया अपनी नानी को बताया।

Bollywood Tadka

अगले दिन सेट पर पहुंचते ही जैसे ही सीन शूट के दौरान दिलीप कुमार ने सुरैया की टांग को चाटने की कोशिश की, सुरैया ने टांग खींची और उठ खड़ी हुईं। तुरंत ही वो सेट से बाहर निकल गईं। सुरैया के इस तरह फिल्म से निकल जाने पर आसिफ ने ना सिर्फ शूटिंग रोक दी बल्कि फिल्म को भी ठंडे बस्ते में डाल दिया। बस उस दिन के बाद से फिर कभी दिलीप कुमार और सुरैया ने साथ काम नहीं किया।

Bollywood Tadka

:

Dilip KumarSuraiyabirthday special

loading...