main page

ए.आर.रहमान जन्मदिन मुबारक

Updated 06 January, 2017 01:08:30 PM

सुरों के बादशाह ए. आर रहमान ने दुनियाभर में भारतीय संगीत को पहचान दी है। ए.आर रहमान बेशक दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हैं और भारतीय संगीत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिला चुके हैं।

मुंबई  (अनिल अनूप): सुरों के बादशाह ए. आर रहमान ने दुनियाभर में भारतीय संगीत को पहचान दी है। ए.आर रहमान बेशक दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हैं और भारतीय संगीत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिला चुके हैं।

 उन्होंने उपनी शुरूआत भारतीय वृत्तचित्र विज्ञापन और भारतीय टेलीविजन चैनलों से की। उन्होंने तमिल फिल्म रोजा के साथ अपना फि़ल्मी कैरियर शुरू किया।  रहमान को इसी फिल्म की वजह से रजत कमल पुरस्कार से सम्मानित किया द्यरंगीला, रहमान की पहली हिन्दी भाषा की फिल्म थी जिसमे उन्होंने संगीत दिया। इसके बाद उन्होंने दिल से और ताल जैसे बेहतरीन फिल्मो का संगीत दिया।
 
रहमान ने फिल्म के आलावा कई अलग काम भी किए वंदे मातरम् सबसे अधिक बिकने वाला गाना है। 1999 में रहमान ने माइकल जैक्सन से साथ जर्मनी में प्रदर्शन किया 2000 ह्य में उन्होंने स्वदेश और रंग दे बसंती जैसे प्रसिद फिम्लों का संगीत दिया ।  2003 के अंत तक, उनके 150 मिलियन रेकॉड्र्स बीके थे रहमान ने 24 नवंबर, 2009 में उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और बराक ओबामा के लिए वाईट हाउस में प्रदर्शन किया।
 
ए.आर. रहमान ने अपने कैरियर में कई पुरस्कार जीते है। उनमे से कुछ है: दो अकादमी, दो ग्रेमी, चार राष्ट्रीय फिल्म और चौदह फिल्मफेर पुरस्कार मिले।

 

 

:

A R RahmanBirthday

loading...