main page

बर्थडे स्पेशल: दिलीप कुमार से एआर रहमान बनने तक का सफर...

Updated 07 January, 2018 04:10:42 PM

ए. आर. रहमान यानी एक संगीतकार जिसके गानों में ऐसा जादू है जो सुनने वालों के रूह तक उतर जाती है। रहमान का जन्म 6 जनवरी 1966 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था। उनका पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान...

मुंबईः ए. आर. रहमान यानी एक संगीतकार जिसके गानों में ऐसा जादू है जो सुनने वालों के रूह तक उतर जाती है। रहमान का जन्म 6 जनवरी 1966 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था। उनका पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है। 

 

रहमान आज अपना 51 वां जन्मदिन मना रहे हैं। रहमान का संगीत सिर्फ दिल को सुकून नहीं देता, बल्कि उनकी आवाज सीधा दिल तक पहुंचती है। रहमान का असली नाम दिलीप कुमार था, जो कि उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था। रहमान हमेशा से ही अपना नाम बदलना चाहते थे। मगर उन्हें ऐसा करने का सही मौका नहीं मिल रहा था। 

Bollywood Tadka

रहमान के पिता भी संगीतकार थे, और उन्हें संगीत विरासत में मिला है। रहमान 9 साल के थे, जब उनके पिता का देहांत हुआ था। पिता के जाने के बार घर के हालात ऐसे हो गए कि उन्हें घर में रखे वाद्ययंत्र तक बेचने पड़े थे। रहमान की मां को सूफी संत पीर करीमुल्लाह पर पूरा भरोसा था। हालांकि उनकी मां हिन्दु धर्म को मानती थी।

 

पिता के देहांत के 10 साल बाद हम कादरी साहब से मिलने पहुंचे। ऐसा रहमान ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था। उनकी तबियत खराब थी। वे मेरी मां को बेटी की तरह मानते थे। और उस दौरान मां ने उनकी सेवा की। इस दौरान उन्हें यह समझ आ गया था कि उन्हें आगे बढ़ने के लिए एक रास्ता चुनना है। सूफिज्म का रास्ता उन्हें और मां दोनों को पसंद था। पिता से संगीत विरासत में मिला था। इसलिए उन्होंने सूफी इस्लाम को अपनाने का फैसला किया। 

Bollywood Tadka

नाम बदलने को लेकर एक बार रहमान ने इंटरव्यू में बताया था कि मुझे मेरा नाम पसंद नहीं था। वह मेरी इमेज पर सूट भी नहीं करता था। इसलिए उन्होंने नाम बदलने की सोची। एक बार वह अपनी बहन की कुंडली दिखाने एक ज्योतिष के पास गए। और मैंने उनसे अपने नाम बदलने की बात रखी। उन्होंने मुझे अब्दुल रहमान और अब्दुल रहीम नाम रखने की सलाह दी। मुझे रहमान नाम पसंद नहीं था और मां चाहती थी कि मैं अपने नाम में अल्लाह रक्खा जरूर रखूं। मुझे रहमान नाम पसंद आया और मां की पसंद को ध्यान रखते हुए मैंने ए आर रहमान नाम रख लिया। 

 

बता दें आज रहमान बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं। इतना ही नहीं रहमान को कई नेशन और इंटरनेशनल अवॉर्ड के साथ दुनिया का सबसे प्रसिद्ध ऑस्कर अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।
 

:

AR Rahmansingerbollywood singersufi songbollywoodHappy birthday

loading...