main page

बर्थडे स्पेशल: फूलन देवी बन कर एक्ट्रैस सीमा बिस्वास ने लूटा लाखों का दिल

Updated 14 January, 2017 01:12:28 PM

सीमा बिस्वास का जन्म असम के नलबाड़ी जिले में 14 जनवरी, 1965 को हुआ।

नई दिल्ली: सीमा बिस्वास का जन्म असम के नलबाड़ी जिले में 14 जनवरी, 1965 को हुआ। ‘बैंडिट क्वीन’, ‘विवाह’, ‘खामोशी’, ‘वॉटर’, ‘एक हसीना थी’, ‘हजार चौरासी की मां’ जैसी फिल्मों में उत्कृष्ट अभिनय से पहचान बनाने वाली अभिनेत्री सीमा बिस्वास की गिनती देश की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में की जाती है। 

फूलन देवी के जीवन पर बनी शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में फूलन के किरदार को जीवंत कर उन्होंने रातोंरात सुर्खियां बटोरीं। असल जिंदगी और सत्य घटनाओं पर आधारित इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया। 

उन्होंने तपी-तराशी अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बनाई। ‘बैंडिट क्वीन’ को लोगों ने ग्लैमर के नजरिए से देखा, जबकि यह आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित थी। फिल्म में फूलन देवी के साथ दुष्कर्म जैसी कई मुश्किल परिस्थितियां दिखाई जाती हैं। 

वहीं 18 साल पहले उन्होंने फूलन देवी की भूमिका का बखूबी प्रस्तुति दी। इसके बाद उन्होंने खुद को एक ही तरह की पृष्ठभूमि से बांधकर नहीं रखा, बल्कि अलग तरह के किरदारों से दर्शकों का मन मोह लिया। 

सीमा बिस्वास ने ‘बैंडिट क्वीन’ के लिए फिल्म पुरस्कार भी जीता। साथ ही 1996 की फिल्म ‘खामोशी’ की सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए उन्होंने स्टार स्क्रीन पुरस्कार जीता। साल 2001 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी सीमा ने अपने नाम किया।

उन्होंने फिल्म ‘वाटर’ के लिए 26वां गिनी पुरस्कार जीता और ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रन’ के लिए कनाडा स्क्रीन पुरस्कार जीता। उन्हें जन्मदिन और मकर संक्रांति की एक साथ बधाई!


 

:

Seema BiswasHappy BirthdayBandit Queen

loading...