main page

MTV बिग एफ सीजन 2 एक संवेदनशील ट्रांसजेंडर प्रेम कहानी को प्रदर्शित करेगा

Updated 31 March, 2017 05:29:25 PM

आक्सफोर्ड डिक्शनरी में ट्रांसजेंडर को एक ऐसे व्यक्ति के रुप में विश्लेषित किया है जिसके व्यक्तिगत पहचान...

मुंबईः आक्सफोर्ड डिक्शनरी में ट्रांसजेंडर को एक ऐसे व्यक्ति के रुप में विश्लेषित किया है जिसके व्यक्तिगत पहचान एवं लिंग का भाव उसके जन्म के समय निर्दिष्ट लिंग के बिलकुल विपरीत होते हैं। सरल भाषा में इसका अर्थ कुछ ऐसे लोगों से है जो जन्म के समय तो एक पुरुष के रुप में निर्धारित होते हैं, लेकिन स्वाभावगत प्रवृत्ति से वे उस  समय अधिक सहज महसूस करते हैं, जब लोग उन्हें एक महिला के तौर पर चिन्हित करते हैं। ठीक इसी प्रकार इसके विपरीत जो लोग जन्म के समय एक महिला के रुप में निर्धारित होते हैं, वे उस समय अधिक सहज महसूस करते हैं जब उन्हें पुरुष के रुप में चिन्हित किया जाता है।

काफी लंबे समय से यह चलन रहा है कि जो लोग अपने ‘बर्थ सेक्स’ की पुष्टि नहीं करते हैं उन्हें उपेक्षित कर दिया जाता है। कभी-कभी उनके साथ अमानवीय व्यवहार भी होता है और उन्हें अक्सर झूठा जीवन जीने के लिए विवश कर दिया जाता है तथा वे जिस लिंग में सहज नहीं महसूस करते उन्हें उसमें ढकेल दिया जाता है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में समाज में एक परिवर्तन की सुगबुगाहट हुयी है और इस समुदाय के लोगों की  आवाज को भी महत्व दिया जाने लगा है और युवाओं की आवाज के रुप में मशहूर एमटीवी ने इस परिवर्तन की दिशा में एक और कदम को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया है। अपने दूसरे सीजन में एमटीवी बिग एफ, एक ऐसा शो जो देश के वर्जित विषयों को उठा कर सामने लाता है, ने उन लोगों के संवेदनशील विषयों को उठाया है जिन्हें ट्रांसजेंडर यानि हिजड़े के रुप में चिन्हित किया जाता है। इस शो के आगामी एपिसोड में माधव/मधु एवं समीर की प्रेम कहानी के माध्यम से उनकी यौन इच्छाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है।

प्रायः अधिकांश लोगों की यह    मान्यता है कि ‘‘सेक्स’’ करना एक शारीरिक आवश्यकता  है। इसने हमें यह सोचने के लिए विवश किया है    कि क्या ट्रांसमेन अथवा ट्रांसवीमेन हमारे जैसे मनुष्य नहीं हैं जिनमें यौन इच्छाएं नहीं होती हैं? एमटीवी बिग एफ सीजन 2 मधु की कहानी के माध्यम से रविवार रात्रि 8 बजे इस विषय का अन्वेषण करेगा, मधु एक ट्रांसजेंडर महिला है। 

जिसे उसके पिता ने बेदखल कर दिया है, इसकी भूमिका एनी गिल निभा रही हैं। एक    बच्चे के रुप में मधु, जो पुरुष के रुप में पैदा हुयी थी एवं उसका नाम माधव रखा गया    था और जो हॉट मेल मॉडल समीर (सिद्धार्थ कार्णिक) को अपने प्रेमी के तौर पर कल्पना किया करती थी। उसकी मुलाकात समीर से मुंबई में होती है और वह उससे प्रेम करने लगती है। समीर के मन में भी उसके लिए ‘सॉफ्ट कॉर्नर’ डेवलप हो जाता है और वह मधु से अपने प्यार का इजहार करता है। इसके बाद इस एपिसोड की कहानी इस बात पर केंद्रित होती है कि क्या मधु समीर के सामने अपनी असली पहचान को बताने में सक्षम हो पाएगी? अथवा क्या वह ठुकराए जाने के भय से अपनी सच्चाई को गोपनीय ही बने रहने देगी?
 
एमटीवी बिग एफ सीजन 2 में एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री एनी गिल ने कहा कि, ‘‘यह मेरे जीवन का एक सशक्त व चुनौतीपूर्ण फेज था, जब मुझे एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाने का अवसर मिला। मैंने एक अनुभवी कलाकार के रुप में अपनी क्षमताओं को परखने के लिए मधु और माधव के चरित्र को निभाने का निर्णय    लिया। ट्रांसजेंडर की पहचान से जुड़ी हर एक बातें भारत में काफी संवेदनशील विषय के रुप में देखी जाती हैं एवं एमटीवी बिग एफके माध्यम से हमने इस मुद्दे को एक सौन्दर्य परक    तरीके से उजागर करने का प्रयास किया है। हम इस बेबबाक कहानी के जरिए एक जागरुकता का सृजन करना चाहते हैं।’’

एमटीवी बिग एफ सीजन 2 में मधु के प्रेमी की भूमिका निभाने के विषय में अभिनेता सिद्धार्थ कार्णिक ने कहा कि, ‘‘ट्रांसजेंडर और उनकी सेक्सुआलिटी भारत में एक वर्जित विषय है। एमटीवी बिग एफ द्वारा इस वर्जित कदम को उठाना एवं इस विषय को अन्वेषित करते हुए देखना एक शानदार अनुभव के समान है। ठीक हमारे समान ही ट्रांसजेंडर्स की भी इच्छाएं होती हैं और अब वह समय आ गया है जब कोई इस विषय पर चर्चा करने के लिए आगे आए। यह एपिसोड न सिर्फ यह प्रदर्शित करता है कि ट्रांसजेंडर्स कैसा महसूस करते    हैं, बल्कि यह उन लोगों    के अंतर्द्वन्द एवं दुविधा को भी प्रदर्शित करता है जो उनके साथ प्रेम करते हैं। एमटीवी इस प्रकार की कहानियों को दिखाने में निडर रहा है,    उम्मीद है कि हमारा देश ट्रांसजेंडर्स एवं उनके प्रेमियों के प्रति एक भिन्न और सकारात्मक नजरिया विकसित करेगा एवं तथा उनकी भावनाओं को गहराई से महसूस करेगा।’’

हालांकि, भारत में ट्रांसजेंडर समुदाय को उपेक्षित जीवन से निकल कर समानता का जीवन जीने के अधिकार को प्राप्त करने में अब भी एक लंबा सफर तय करना है, लेकिन अब वह समय आ गया है जब हमें इस विषय को लेकर युवाओं को संवेदनशील बनाने का प्रयास तेज कर देना चाहिए। यह ऐसा समय है जब हमें ऐसे लोगों की कहानी सुनानी चाहिए जो सभी के विरोध का सामना करने के बावजूद भी अपने जीवन को अपनी शर्तों पर जीने का साहस करते हैं। अब वह समय आ गया है जब हम निडरता से भरे एक नए भविष्य की ओर एक सार्थक कदम बढ़ाएं, जहां पर मनुष्यों को वर्जनाओं से परे जाकर अपनी व्यक्तिगत स्थिति से ऊपर उठ कर अपनी गरिमा का एहसास होने लगे और वे अपनी इच्छा से अपने प्यार का बेधड़क चयन कर सकें। देखिए एमटीवी बिग एफ सीजन 2, इस रविवार, 2 अप्रैल को रात 8 बजे केवल एमटीवी पर।
 

:

MTVBigg Session 2New Storyepisode

loading...