main page

जन्मदिन के खास मौके पर जानें परेश रावल के करियर से लेकर लव स्टोरी तक की कहानी

Updated 30 May, 2018 10:34:02 AM

बॉलीवुड एक्टर परेश रावल आज अपना 67वां बर्थडे सैलिब्रेट कर रहे है। परेश बॉलीवुड के कुछ उन चुनिंदा अभिनेताओँ में से एक हैं जिन्हें फैंस ने हर एक किरदार में समान प्यार दिया है। परेश ने अपने करियर में कॉमेडी, नेगेटिव और पॉजेटिव हर प्रकार के किरदार निभाएं हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके फिल्

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर परेश रावल आज अपना 67वां बर्थडे सैलिब्रेट कर रहे है। परेश बॉलीवुड के कुछ उन चुनिंदा अभिनेताओँ में से एक हैं जिन्हें फैंस ने हर एक किरदार में समान प्यार दिया है। परेश ने अपने करियर में कॉमेडी, नेगेटिव और पॉजेटिव हर प्रकार के किरदार निभाएं हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके फिल्मी सफर के अलावा उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

 

Bollywood Tadka

 

 परेश का जन्म मुंबई में एक गुजराती परिवार में हुआ। 30 मई 1950 को जन्मे परेश रावल ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत छोटे-मोटे किरदारों से की थी। जब परेश रावल कॉलेज में थे तभी उनकी दिलचस्पी थिएटर में बढ़ने लगी और धीरे-धीरे उन्हें बॉलीवुड में पहले छोटे और फिर बड़े अहम रोल मिलने लगे। बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत को लेकर परेश का कहना है, 'जिस समय मैं इस इंडस्ट्री में आया उस वक्त एक बाहरी होने के कारण और फिल्म इंडस्ट्री में कोई गॉड फादर न होने के बावजूद भी मुझे कोई खास स्ट्रगल नहीं करना पड़ा था।

 

Bollywood Tadka

 

इसका कारण उस दौरा में कम कॉम्पिटीशन और काम के प्रति मेरी लगन थी।' अपने शुरुआती दौर में परेश ने कुछ टीवी धाराविकों में काम किया था। साल 1984 में परेश दूरदर्शन के धारावहिक 'चुनौती' में नजर आए थे। फिल्मों में भी परेश ने इसी साल में एंट्री की थी। बतौर एक्टर परेश की पहली फिल्म 'होली' थी जिसका निर्देश केतन मेहता  ने किया था।

 

Bollywood Tadka

 

परेश रावल अपनी निजी जिंदगी के बारे में कम ही बात करते नजर आते हैं। साथ ही उनका परिवार भी मीडिया के सामने कम ही दिखाई नजर आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि परेश रावल ने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर चुकीं स्वरुप संपत से शादी की है। परेश की शादी की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। स्वरुप ने साल 1979 में मिस इंडिया का खिताब जीता था और इसी साल उन्होंने मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था। दोनों की मुलकात कॉलेज में हुई थी और उस समय स्वरुप मिस इंडिया नहीं थी। साल 1975 में दोनों ने पहली बार एक दूसरे को देखा। परेश को पहली ही नजर में स्वरुप से प्यार हो गया था और उन्होंने सीधा जाकर स्वरुप से कह दिया था कि वो उनसे शादी करने वाले हैं।

 

Bollywood Tadka


इस बारे में बात करते हुए स्वरुप बताती हैं, 'मैंने गुलाबी रंग की साड़ी पहनी हुई थी और मैं पेंपलेट्स बांट रही थी, तभी परेश अपने दोस्तों के साथ मेरे पास आया और कहा कि मैं तुमसे शादी करने वाला हूं। इसके बाद करीब एक साल तक हमारे बीच कोई बात नहीं हुई। कुछ वक्त बाद में परेश को एक प्ले में देखा और मैं उनकी अदाकारी की फैन हो गई। वो कमाल का प्ले था और परेश ने अपना किरदार उम्दा तरीके से निभाया था।' स्वरुप बताती हैं कि वो मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भाग नहीं लेना चाहती थीं लेकिन उनका परिवार और परेश चाहता था इसलिए उन्होंने इसमें भाग लिया और बाद में जीता भी। उन्होंने बताया कि जब वो मिस इंडिया बनी थी तो परेश उन्हें लेकर थोड़ा परेशान था उन्हें लग रहा था कि अभ चीजें बदल जाएंगी। लेकिन सब ठीक रहा और बाद में दोनों ने परिवारवालों की मौजूदगी में शादी रचाई।'

 

Bollywood Tadka

 

बता दें कि परेश का फिल्मी करियर बेहद शानदार रहा है। उन्होंने नेशनल अवॉर्ड से लेकर पद्मश्री तक से नवाजा जा चुका है। अपने करियर के शुरुआती दौर में ही परेश रावल को फिल्म 'सर' और 'वो छोकरी' के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला था। इसके अलावा साल 2014 में भारत सरकार की ओर से उन्हें पद्मश्री भी दिया गया। परेश इंडस्ट्री में शायद एक लौते ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने सपोर्टिव रोल निभाते हुए 61 साल की उम्र में बतौर लीड हीरो न सिर्फ फिल्म में काम किया बल्कि उसे हिट भी बनाया। यहां हम बात कर रहे हैं साल 2012 में आई फिल्म 'ओह माई गॉड' की। इस फिल्म में परेश रावल मुख्य भूमिका में थे और अक्षय कुमार एक अहम लेकिन साइड रोल में थे। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। जल्द इसका सीक्वल भी बनाया जा सकता है। 
 

:

paresh rawalbirthday special

loading...