main page

एंजेलिना जोली हर दिन निकालती हैं मानवीय कार्यों के लिए वक्त

Updated 29 May, 2016 04:07:05 PM

दुनिया की हसीनतरीन औरत का खिताब पा चुकी अमेरिकी सिनेमा की सर्वाधिक प्रभावशाली हस्तियों में शुमार की जाने वाली अदाकारा-फिल्मकार एंजेलिना जोली अपनी तमाम मसरूफियतों के बावजूद ‘‘लगभग हर दिन’’ अपने काम में से थोड़ा वक्त शरणार्थियों के लिए लगाती हैं

लंदन: दुनिया की हसीनतरीन औरत का खिताब पा चुकी अमेरिकी सिनेमा की सर्वाधिक प्रभावशाली हस्तियों में शुमार की जाने वाली अदाकारा-फिल्मकार एंजेलिना जोली अपनी तमाम मसरूफियतों के बावजूद ‘‘लगभग हर दिन’’ अपने काम में से थोड़ा वक्त शरणार्थियों के लिए लगाती हैं और उन्हें इस बात की सबसे खुशी है कि उनके बच्चों को भी मानवीय कामों में बहुत दिलचस्पी है। पंद्रह साल पहले महज पच्चीस साल की उम्र में एंजेलिना को संयुक्त राष्ट्र की सद्भावना दूत नामित किया गया था। आज वह संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की विशेष दूत की जिमेदारियां निभा रही हैं। वह इस सिलसिले में ना सिर्फ उच्च स्तरीय बैठकों और चर्चाओं में शिरकत करती हैं, बल्कि मीडिया की निगाहों से दूर अनेक गतिविधियों में भी शामिल रहती हैं। 

फीमेल फस्र्ट के साथ साक्षात्कार में एंजेलिना ने कहा, ‘‘चाहे अपने सहयोगियों से खबरों के बारे में, या इस बाबत चर्चा करनी हो कि हम जिन मुद्दों पर काम कर रहे हैं उनके बारे में क्या कहने या क्या करने की जरूरत है या फिर फील्ड विजिट या भाषणों के बारे में तैयारी का मामला हो, लगभग हर दिन मेरी जिंदगी का कुछ हिस्सा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को समर्पित है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं अकसर रोचक और विपरीत विचारों वाले लोगों से मिलने की कोशिश करती हूं ताकि मैं सीख सकूं।’’ पति ब्रैड पिट से एंजेलिना के छह बच्चे हैं और उसे फख्र है कि शरणार्थियों के साथ उनके काम करने में उनके बच्चे दिलचस्पी दिखाते हैं। 

:

Angelina Joliehumanitarianwork aroundevery day

loading...