FacebookTwitterg+Mail

महिला ने मरने के बाद दिया बच्चे को जन्म

19 November, 2013 03:51:48 PM

बुडापेस्ट: इसे कुदरत का चमत्कार नहीं तो और क्या कहेंगे। एक तरफ जहां डॉक्टरों ने उसे दिमागी रूप से मरी हई घोषित कर दिया था, वहीं डॉक्टरों के तमाम दावों के बावजूद इस महिला ने एक स्वस्‍थ बच्चे को जन्म दिया। हंगरी में रहने वाली 31 वर्षीय महिला को दिल का दौरा पड़ने के काऱण अस्पताल ले जाया गया था। जांच के बाद  डॉक्टरों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया था।

हैरान करने वाली बात यह थी कि जब महिला को अस्पताल लाया गया था तब वह 15 हफ्ते की गर्भवती थी। अल्ट्रासाउंड करने पर पता चला के बच्चे पर मां की बीमारी का असर नहीं है और वह हरकत कर रहा है। टेलीग्राफ की खबर में दी जानकारी के अनुसार, एक ओर जहां मां दिमागी रूप से मर चुकी थी, वहीं बच्चा पूरी तरह स्वस्‍थ था।

मां तो लगभग मरी हुई ही थी, लेकिन डॉक्टरों ने बच्चे को बचाने का फैसला कर लिया था। महिला डेब्रेसन अस्पताल में करीब तीन महीने तक लाइफ सपोर्ट पर रही और 27वें हफ्ते में उसकी डिलीवरी कराई गई। बाद में उसे लाइफ सपोर्ट से हटा दिया गया। बच्चा प्री-मैच्योर होने के बावजूद अच्छी हालत में है।

हालांकि यह कोई पहला मौका नहीं है, जब ऐसी डिलीवरी कराई गई है। इससे पहले दो ऐसे मामले और आ चुके हैं। महिला के कई अंगों को परिवार वालों की मर्जी से जरुरतमंदों को दान कर दिया गया है। डॉक्टरों के अनुसार, किसी व्यक्ति हद पांच से छह दिन तक ही लाइफ सपोर्ट पर रखा जा सकता है, ‌लेकिन यह केस सच में हैरत में डालने वाला रहा।


हंगरी महिला बच्चा अस्पताल अल्ट्रासाउंड प्री मैच्योर
loading...