FacebookTwitterg+Mail

अद्धभुत! दिमाग में उगे दांत ने उड़ाए डॉक्‍टरों के होश

01 March, 2014 03:50:26 PM

मेरिलैंडः आए दिनों आपने बहुत सारी अजीबो-गरीब बीमारियों के बारे में सुना होगा, लेकिन यकीनन आपने ऐसी बीमारी नहीं सुनी होगी। यहां तक की बच्चे के दिमाग का ऑपरेशन करने पर डॉक्‍टरों के भी होश उड़ गए।

हफपोस्ट की खबर के अनुसार, मेरिलैंड के रहने वाले 4 वर्षीय बच्चे के दिमाग में एक बेहद दुर्लभ किस्म का ब्रेन ट्यूमर है, जिसके चलते उसके दिमाग में दांत उग आया था। हालांकि अब डॉक्‍टरों ने ऑपरेशन कर बच्चे के ट्यूमर को निकाल दिया गया है और अब उसकी हालत पहले से कहीं अच्छी है।

डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें इस ट्यूमर की वजह से इसके विकसित होने का कारण पता चल सकेगा। जब इलाज कराने के लिए ये बच्चा अस्पताल पहुंचा, तभी डॉक्टरों को शक हो गया था कि उसके दिमाग में कुछ न कुछ समस्या जरूर है।

दरअसल, इस बच्चे का सिर सामान्य बच्चे के दिमाग की तुलना में कहीं ज्यादा तेजी से बढ़ रहा था। उसके बाद डॉक्टरों ने बच्चे के सिर की स्कैनिंग की, जिसमें बच्चे के दिमाग में एक ट्यूमर का पता चला जो देखने में निचले जबड़े के अंतिम दांत जैसा ही है। रिपोर्ट के अनुसार, ये ट्यूमर हू-ब-हू दांत जैसा था।

डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे के दिमाग में ये ट्यूमर क्रेनियोफेरिंगिओमा के कारण से था। ऑपरेशन न करने पर यह और भी बड़ा रूप ले सकता था, लेकिन समय रहते इसे हटा दिया गया।


मेरिलैंड Brain Tumor बच्च का दिमाग क्रेनियोफेरिंगिओमा ट्यूमर
loading...