FacebookTwitterg+Mail

गजब! इस महिला की खोपड़ी तो है, लेकिन प्लास्टिक की

28 March, 2014 09:21:20 AM

यूट्रैक्टः दुनिया में बहुत सारी बीमारिया ऐसी है जिनके बारे में आपने पहले कभी सुना नहीं होगा। ऐसी अजीबो-गरीब बीमारियां, जिसके कारण लोगों का जीना मुश्किल हो जाता है।  इस तरह की बीमारियां सुन कर आपके भी रौंगटे खड़े हो जाएंगे।

इन बीमारियों में एक बीमारी है खोपड़ी की, जिसमें खोपड़ी का वजन लगातार बढ़ता जाता है और इससे पीड़ित व्यक्ति को सिर में बहुत अधिक दर्द की शिकायत रहती है। सिर काफी भारी महसूस होता हैं जिस कारण गले, चेहरे और सिर में असहनीय दर्द होता है।

22 साल की इस महिला को भी यही परेशानी थी। खोपड़ी के बढ़ने की वजह से उसका सिर भारी और दर्द रहने लगा। धीरे-धीरे उसकी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि उसे देखने और बोलने यहां तक की सिर को घुमाने में भी काफी मुश्किलें आने लगी।

काफी कोशिशों के बाद डॉक्टरों ने उसकी खास तरह की सर्जरी करने की सोची, जिसमें डॉक्टरों ने महिला के सिर की सर्जरी की और उसकी खोपड़ी को एक खास तरह के थ्री-डी प्लास्टिक स्कल से रीप्लेस कर दिया। इसके साथ ही वह दुनिया की पहली ऐसी महिला भी बन गई जिसने इस तरह की सर्जरी करवाई। अपनी असली खोपड़ी खोने के बाद भी महिला प्लास्टिक स्कल से अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में लौट चुकी हैं।
 


महिला थ्री डी प्लास्टिक स्कल 3D printed plastic skull सर्जरी डॉक्टर
loading...