main page

इन देशों में देह व्यापार जुर्म नहीं, यहां Sex Workers भी चुकाते हैं टैक्स

Updated 01 September, 2015 03:37:09 PM

भारत में वैश्यावृति पेशे को बहुत ही नकारत्मक नजरिए से देखा जाता है। लेकिन दुनिया के कई देशों में वैश्यावृति का धंधा बड़े धड़ल्ले से चल रहा है।

मुंबई: भारत में वैश्यावृति पेशे को बहुत ही नकारत्मक नजरिए से देखा जाता है। लेकिन दुनिया के कई देशों में वैश्यावृति का धंधा बड़े धड़ल्ले से चल रहा है।  

कोई भी महिला या फिर लड़की अपनी इच्छा से इस पेशे में नहीं आना चाहेगी? लेकिन परेशानियों और मजूबरियों के चलते उन्हें इस पेशे का सहारा लेना पड़ता है। दुनिया के कई देशों में वैश्यावृति का धंधा बड़े धड़ल्ले से चल रहा है। शायद यही कारण है कि कई देशों में इसे कानूनी कर दिया गया है, अब तो यौन कर्मी अन्य पेशों की तरह सरकार को टैक्स चुकाते हैं।

1. भारत और थाईलैंड? 

भारत के लगभग हर शहर में कोई न कोई छिपा हुआ इलाका है जहां देह व्यापार चलता है। दिल्ली का जीबी रोड पूरे देश में मशहूर है। दरअसल भारत में देह व्यापार गैरकानूनी नहीं है लेकिन दलाली करना, चकला चलाना और सार्वजनिक जगहों पर ग्राहक ढूंढ़ना अपराध है। 

2. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रैलिया 

जहां पूरे न्यूजीलैंड में देह व्यापार की अनुमति है, वहीं पड़ोसी ऑस्ट्रैलिया के अलग-अलग हिस्सों में इसके लिए अलग-अलग कानून हैं। न्यूजीलैंड में 2003 में बदले गए कानून के बाद से बालिगों के लिए यह व्यापार कानूनी हो गया है। कनाडा में भी इसे गैरकानूनी नहीं माना जाता।

3. मेक्सिको और ब्राज़ील 

लगभग सभी लातिन अमेरिकी देशों में देह व्यापार की अनुमति है. ड्रग्स और माफ़िया के लिए मशहूर मेक्सिको में मानव तस्करी भी बड़ी समस्या है. सुनियोजित रूप से सेक्स रैकेट चलाना अपराध है लेकिन फिर भी यहां यह कार्य आम है. 

4. स्पेन और पुर्तगाल 

यूरोप के अधिकतर देश देह व्यापार को अपराध नहीं मानते। हर देश के अपने कुछ अलग नियम हैं और उन्हीं के अनुरूप स्वीकृति है। स्पेन में किसी अन्य व्यक्ति को देह व्यापार में धकेलना या उससे मुनाफ़ा कमाना अपराध है। व्यक्ति अपनी इच्छा से इस पेशे से जुड़ सकता है।

5. ब्रिटेन और आयरलैंड 

ब्रिटेन में भी यौनकर्मियों के पास अधिकार हैं लेकिन गैर सरकारी संगठनों के विरोध के चलते वक़्त के साथ कुछ नियम बदले गए हैं मिसाल के तौर पर किसी यौनकर्मी की तलाश में रेड लाइट इलाके में धीमी गति पर गाड़ी चलाने की इजाज़त नहीं है. आयरलैंड में भी कड़ा नियंत्रण है।

6. ग्रीस और तुर्की 

जर्मनी की तरह ग्रीस में भी वैश्यावृति एक कानूनी पेशा है. अन्य लोगों की तरह यौन कर्मियों को अपना मेडिकल बीमा भी कराना होता है. तुर्की में भी इसी तरह के कानून हैं। वहां यौनकर्मियों के लिए खुद को पंजीकृत कराना और आईडी कार्ड बनवाना अनिवार्य है।

7. ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड

इन दोनों देशों में देह व्यापार को पूरी तरह कानूनी मान्यता प्राप्त है। ऑस्ट्रिया में देह व्यापार में आने के लिए कम से कम 19 साल का होना ज़रूरी है। महिलाओं को नियमित रूप से अपना मेडिकल टेस्ट कराना होता है और टैक्स भी चुकाना होता है. जर्मनी में भी ऐसा ही है।

8. स्वीडन और नॉर्वे 

फ्रांस ने जो कानून लागू किया है, उसकी शुरुआत 1999 में पहली बार स्वीडन ने की. इसीलिए इसे 'स्वीडिश मॉडल' और 'नॉर्डिक मॉडल' कहा जाता है। नॉर्वे और आइसलैंड भी इसी कानून का पालन करते हैं। इस मॉडल के तहत ये देश यौन कर्मियों को अपराधी न कह कर, देह व्यापार पर लगाम कसने की कोशिश कर रहे हैं।

9. फ्रांस और जर्मनी 

इन दोनों देशों में देह व्यापार को नियंत्रित करने के लिए कड़े नियम हैं. जर्मनी के कुछ शहरों में यौन कर्मियों को सड़कों पर ग्राहक खोजने के लिए खड़े होने की अनुमति नहीं है. वहीं फ्रांस में 2014 में नया कानून लागू किया गया जिसके तहत सेक्स के लिए पैसे देना अपराध है. 

10. नीदरलैंड्स और बेल्जियम 

देह व्यापार में एम्सटर्डम का रेड लाइट एरिया शायद दुनिया का सबसे मशहूर हिस्सा है। अन्य देशों से विपरीत, जहां लोग छिप-छिपा कर रेड लाइट एरिया में जाते हैं। एम्सटर्डम में टूरिस्ट खास तौर से इस इलाके को देखने पहुंचते हैं। बेल्जियम में भी देह व्यापार कानूनी है।

:

ProstitutioncountriesprostitutionSex Workerstax

loading...