FacebookTwitterg+Mail

4 जनवरी को हवा में उड़ने लगेंगे लोग!

02 January, 2014 05:57:26 AM

नई दिल्ली: आजकल इंटरनेट पर लोगों के हवा में उड़ने की एक अफवाह काफी तेजी से फैल रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि 4 जनवरी को सुबह 9 बजकर 47 मिनट पर हमारी धरती पर एक 'जीरो ग्रेविटी' जैसी स्थिति पैदा हो जाएगी।

रिपोर्ट के अनुसार, इस खगोलीय घटना के कारण लोग हल्के होकर हवा में उड़ने लगेंगे और यह स्थिति लगभग पांच मिनट तक बनी रहेगी। हालांकि, इस बात की पुष्टि के लिए जिस थ्योरी का हवाला दिया जा रहा है, उसे पहले ही बेबुनियाद करार दिया जा चुका है। चार दशक पहले एस्ट्रोनॉमर पैट्रिक मूर ने यह थ्योरी दी थी। लेकिन इन अफवाहों की चपेट में बहुत सारे लोग आ गए हैं और वह अपने-अपने देश में इस घटना के होने का समय जानने में लगे हैं।

News-Hound.net ब्लॉग के अनुसार, 4 जनवरी को सुबह 9 बजकर 47 मिनट पर हमारे सौरमंडल का ग्रह प्लूटो धरती के सापेक्ष जुपिटर के पीछे से गुजरेगा। एक सीध में होने की इस दुर्लभ घटना के तहत जुपिटर और प्लूटो के संयुक्त गुरुत्वाकर्षण से धरती के ग्रेविटी पर भी प्रभाव पड़ेगा, जिस कारण लोग भारहीन हो जाएंगे।

पैट्रिक मूर की थ्योरी के अनुसार, इस स्थिति को जोवियन प्लूटोनियन ग्रेविटेशनल इफेक्ट कहते हैं। हालांकि, मूर की यह थ्योरी महज एक मजाक है और खुद मूर यह मानते हैं कि इस तरह की घटना के होने पर विश्वास करना मूर्खतापूर्ण है। इसे 1976 में अप्रैल फूल डे मनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था और इंटरनेट पर फैल रही अफवाहें बेबुनियाद हैं। बहुत सारी वेबसाइट और ब्लॉग वक्त-वक्त पर इसे जारी करके लोगों को यह विश्वास दिलाने की कोशिश करते रहे हैं कि नए साल के कुछ दिन बाद ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है।
 


सौरमंडल एस्ट्रोनॉमर पैट्रिक मूर वेबसाइट इंटरनेट प्लूटो ग्रह धरती जुपिटर
loading...