main page

F'Day: पिता के दमदार किरदार को मिलती है सराहना

Updated 19 June, 2016 03:18:42 PM

बॉलीवुड के फिल्मकारों ने अपनी फिल्मों में पिता के किरदार को प्रभावशाली ढंग से कम ही पेश किया है

मुंबई: बॉलीवुड के फिल्मकारों ने अपनी फिल्मों में पिता के किरदार को प्रभावशाली ढंग से कम ही पेश किया है लेकिन जब-जब पिता का दमदार किरदार सिल्वर स्क्रीन पर नजर आया है उसे दर्शकों की भरपूर सराहना मिलती है। बॉलीवुड की फिल्मों में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पिता के प्रभावशाली किरदार निभाने में महारत हासिल रखते हैं। पिता के दमदार भूमिका वाली उनकी फिल्मों में रवि चोपड़ निर्देशित ‘बागवान’ खास तौर पर उल्लेखनीय है। इसके अलावा ऐसी भूमिका वाली उनकी फिल्मों में इंद्रजीत, कभी खुशी कभी गम, मोहबतें, कभी अलविदा ना कहना, सरकार, एक रिश्ता द बांड ऑफ लव, वक्त, सरकार राज, फैमिली शामिल है। फिल्म इतिहास के पन्नों को पलटने पर पता चलता है कि वर्ष 1951 में प्रदर्शित फिल्म आवारा में पृथ्वीराज कपूर ने पिता का रोबदार किरदार निभाया था। इस फिल्म में उन्होंने राजकपूर के पिता की भूमिका निभाई थी। पिता-पुत्र के आपसी द्वंद को प्रदर्शित करती फिल्म आवारा में इन दोनों दिग्गज कलाकारों ने अपने अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था।

आप को बता दें कि पिता के दमदार किरदार वाली पृथ्वीराज की फिल्मों में मुगल ए आजम भी शामिल हैं जिसमें उन्होंने ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के पिता की भूमिका निभाई थी। इसके अलावा वर्ष 1971 में प्रदर्शित फिल्म कल आज और कल में उन्होंने एक बार फिर से राजकपूर के पिता की भूमिका निभाई थी। वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म शक्ति में दिलीप कुमार ने पिता के किरदार को सशक्त तरीके से रूपहले पर्दे पर पेश किया था। इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन के पिता की भूमिका निभाई थी जो फर्ज की खातिर अपने पुत्र को गोली मारने से भी नही हिचकता। इसी तरह वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म मासूम में ने जुगल हंसराज के पिता का भावात्मक किरदार निभाया था। बॉलीवुड के हीमैन कहे जाने वाले धर्मेन्द्र ने कई फिल्मों में पिता की दमदार भूमिका निभाई है। इनमें सन्नी, सल्तनत, अपने, यमला पगला दीवाना शामिल है। इन फिल्मों में वह सन्नी देओल के पिता की भूमिका में नजर आये थे। जुबली कुमार राजेन्द्र कुमार ने लव स्टोरी में कुमार गौरव के पिता निभाई थी। वहीं सुनील दत्त की पिता के किरदार वाली फिल्मों में रॉकी, क्षत्रिय, दर्द का रिश्ता, मुन्ना भाई एमबीबीएस शामिल है।

मौजूदा दौर में आलोक नाथ पिता के दमदार किरदार को निभाने में अग्रणी रहे हैं। उन्होंने मैंने प्यार किया, विवाह, एक विवाह ऐसा भी, कभी खुशी कभी गम, हम आपके हैं कौन जैसी फिल्मों में पिता का भावपूर्ण किरदार निभाया था। इसके अलावा अशोक कुमार, नसिर हुसैन, ओम प्रकाश, उत्पल दत्त, कादर खान, परेश रावल और अनुपम खेर जैसे कई दिग्गज अभिनेताओं ने भी कई फिल्मों में पिता की भूमिका को रूपहले पर्दे पर जीवंत किया है।  समय समय पर बॉलीवुड की कई फिल्मों में पिता के प्रभावशाली किरदार को रूपहले पर्दे पर पेश किया गया है। इनमें आमिर खान की अकेले हम अकेले तुम, संजय दत्त की पिता, बलराज साहनी की वक्त, राजेश खन्ना की अवतार, प्राण की शराबी और सनम बेवफा, अमरीश पुरी की दिलवाले दुल्हिनियां ले जायेगें, संजीव कुमार की कोशिश, अनुपम खेर की दिलवाले दुल्हिनियां ले जायेंगे, हम आपके हैं कौन, क्या कहना, डैडी, अनिल कपूर की रिश्ते, अभिषेक बच्चन की पा आदि शामिल है।  उल्लेखनीय है कि पिता के प्रति भावनाओं को दर्शाने के लिए अमेरिका समेत विश्व के अधिकतर देशों में हर वर्ष जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। हालांकि कुछ देशों में यह जून के विभिन्न तारीखों को मनाने का प्रचलन है।

 

:

Fatherappreciatestrong characterbig bPrithviraj ChauhanDilip Kumar

loading...