main page

Holi 2023: बॉलीवुड फिल्मों में ऐसे शुरू हुआ होली का ट्रेंड, पहली बार इस फिल्म में खेली गई होली

Updated 07 March, 2023 12:26:36 PM

बॉलीवुड में ऐसे शुरू हुआ होली खेलने का सिलसिला।

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अनगिनत रंगों में रंगा होली का यह त्योहार हमेशा से ही हिंदी सिनेमा का फेवरेट फेस्टिवल रहा है। लेकिन आजकल की फिल्मों में होली के सीन्स और  गाने कम ही देखने को मिलते हैं। वहीं एक ऐसा समय भी था जब होली सीन फिल्म के काफी जरूरी हुआ करता था। होली के सीन फिल्माने के लिए डायरेक्टर से लेकर एक्टर तक कड़ी मेहनत किया करते थे। आज हम आपको बताने वाले हैं कि होली के गीतों की शुरूआत हिंदी सिनेमा में कब हुई। 

 

पहली बार इस फिल्म में सेलिब्रेट हुई होली
आपको बता दें कि हिंदी सिनेमा में होली खेलने के चलन काफी पुराना है। सदाबहार रंग और पिचकारी का यह सिलसिला साल 1940 में शुरू हुआ था। इस साल 'औरत' फिल्म रिलीज हुई थी ,जिसमें लोगों ने सिनेमा में पहली बार होली देखी। इस समय तक फिल्में पूरी तरह से ब्लैक एंड व्हाइट हुआ करती थीं । इसीलिए होली के रंग इस फिल्म में कुछ फीके-फीके से नजर आए। लेकिन साल 1957 में निर्देशक महबूब खान ने इस फिल्म का रीमेक 'मदर इंडिया' के नाम से बनाया। इस फिल्म में होली के रंग साफ तौर से पर्दे पर नजर आए, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद भी किया।

'मदर इंडिया' में नर्गिस, राजकुमार, राजेंद्र कुमार औऱ सुनील दत्त जैसे बेहतरीन कलाकारों ने काम किय था। यह फिल्म उस समय सुपरहिट साबित हुई थी। वहीं महबूब खान ने 'मदर इंडिया' से पहले 1952 में 'आन' नाम की भी फिल्म बनाई थी, जिसमें दिलीप कुमार, नादिरा और निम्मी जैसे एक्टर्स थे। इस फिल्म में भी एक होली की सीन रखा गया था। बता दें कि महबूब खान की ज्यादातर फिल्मों में होली के लिए स्पेशल सीन रखा जाता था इसीलिए फिल्मों में होली को लाने का पूरा क्रेडिट महबूब खान को ही जाता है।    

Content Editor: Varsha Yadav

Holi 2023bollywood holi scenehow star celebrating holibollywood holifirst holi in bollywoodmehboob khanholi bollywood songshappy holiholi 2023holi celebration

loading...