main page

बर्थडे स्पेशल: किस वजह से की थी 22 साल की सायरा बानो ने 44 साल के दिलीप कुमार से शादी?

Updated 23 August, 2016 03:21:30 PM

सायरा बानो उन फेमस एक्ट्रैसेस में आती हैं जिन्होंने अपनी खूबसूरती और एक्टिंग से सभी का दिल जीत लिया। सायरा के अंदाज-

मुंबईः सायरा बानो उन फेमस एक्ट्रैसेस में आती हैं जिन्होंने अपनी खूबसूरती और एक्टिंग से सभी का दिल जीत लिया। सायरा के अंदाज-ए-बयां ने लोगों को अपना मुरीद बनाया है। 

सायरा का जन्म 23 अगस्त, 1944 को भारत में हुआ था। उनकी मां नसीम बानो भी अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही हैं। उनके पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने मुंबई में ‘फूल’ और पाकिस्तान में ‘वादा’ नामक फिल्म का निर्माण किया। 

सायरा का अधिकतर बचपन लंदन में बीता, जहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद वह भारत लौटीं। वह कहती हैं कि 12 साल की उम्र से ही वह अल्लाह से प्रार्थना करती थीं कि वह उन्हें अम्मी जैसी हीरोइन बनाए। 

गौरतलब है कि 17 साल की उम्र में ही सायरा बानो ने बॉलीवुड में कदम रख दिया। उन्होंने 1961 में शम्मी कपूर के साथ फिल्म ‘जंगली’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उनकी यह फिल्म अपने जमाने की हिट फिल्मों में शामिल हुई और फिर क्या कहना था, सायरा बानो का करियर चल पड़ा। 60 और 70 के दशक में सायरा बानो एक सफल एक्ट्रैस के रूप में बॉलीवुड में जगह बना चुकी थीं। 

आपको बता दें कि सायरा ने 11 अक्टूबर, 1966 को 22 साल की उम्र में अपने से दोगुने उम्र के दिलीप कुमार से शादी की थी। उस समय दिलीप कुमार 44 साल के थे। बॉलीवुड के प्रेमी जोड़ों की जब भी बात की जाती है तो सायरा बानो और दिलीप कुमार का नाम जरूर आता है। 

दिलीप कुमार और सायरा इन दिनों बुढ़ापे की दहलीज पर हैं। दिलीप कुमार अल्जाइमर की बीमारी से पीड़ित हैं और सायरा उनका एकमात्र सहारा हैं। हर कहीं दोनों एक साथ आते-जाते हैं और एक-दूसरे का सहारा बने हुए हैं।

 

 

:

saira banuDilip KumarNaseem Banumilan ehsan ul haqbirthdayJunglee

loading...