main page

'3 इडियट्स' और 'दंगल' ने टॉप 10 मोस्ट लाइक्ड हिंदी थिएट्रिकल फिल्मों की लिस्ट में बनाई अपनी जगह

Updated 11 December, 2022 03:35:04 PM

आमिर खान की 3 इडियट्स और दंगल ने टॉप 10 मोस्ट लाइक्ड हिंदी थिएट्रिकल फिल्मों की लिस्ट में बनाई अपनी जगह

नई दिल्ली। बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान को यूं ही परफेक्शनिस्ट खान नहीं कहा जाता, बल्कि उन्होंने कई बार अपनी फिल्मों से इंडस्टी में परफेक्शन की एक मिसाल पेश की हैं। दशकों से, आमिर खान ने हिन्दी सिनेमा और अपने दर्शकों को अलग-अलग शैलियों की फिल्मों के साथ एंटरटेन किया है और इनमें से कुछ फिल्में तो ऐसे भी हैं, जो आज भी सब के दिलों में एक खास जगह रखती हैं। यही नहीं इन फिल्मों को दर्शक बार-बार देखना पसंद करते है जैसे कि 3 इडियट्स और दंगल को ही ले लीजिए, रिलीज होने के इतने सालों के बाद भी ये फिल्में कामयाबी की एक परफेक्ट मिसाल साबित हो रही  हैं। इन फिल्मों को टॉप 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हिंदी थिएट्रिकल फिल्मों की लिस्ट में भी जगह मिली है।

 

 

आमिर खान ने दर्शकों को कुछ सबसे प्रभावशाली कल्ट फिल्में दी हैं। उनकी फिल्मों ने हमेशा नए विषयों को छुआ है और भारतीय सिनेमा के नए पक्षों की खोज की है। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं कि क्यों उनकी दो ब्लॉकबस्टर्स '3 इडियट्स' और 'दंगल' अभी भी दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में से एक हैं। आमिर खान की इन फिल्मों में न सिर्फ अपनी रिलीज के समय बॉक्स ऑफिस की सफलता के उदाहरण पेश किए, बल्कि वे भारतीय सिनेमा में बनी अब तक की सबसे सफल फिल्में भी हैं, जो हाल ही में ऑरमैक्स द्वारा जारी टॉप 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हिंदी फिल्मों की लिस्ट में शामिल हैं।

 

ऑरमैक्स की रिपोर्ट के अनुसार, आमिर खान की दो फिल्में 3 इडियट्स और 'दंगल' 2009 से अब तक सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हिंदी थियेट्रिकल फिल्मों की लिस्ट में टॉप पर हैं। ऐसे में यह सफलता का एक परफेक्ट उदाहरण है कि इस इंडस्ट्री में कई फिल्में पुरानी होने के बावजूद, आमिर खान स्टारर फिल्में रिलीज होने के सालों बाद भी चार्ट में सबसे ऊपर हैं।
बता दें, जब 2009 में 3 इडियट्स रिलीज़ हुई, तो एजुकेशन सिस्टम पर आधारित इस दिलचस्प और आकर्षक कहानी को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफ़िस पर रिकॉर्ड बनाने के लिए दर्शकों का अपार प्यार मिला था। दूसरी ओर, दंगल को 2016 में रिलीज़ किया गया था और पूर्व रेसलर, महावीर सिंह फोगट की इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी पर आधारित और कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने के उनके सपने की कहानी थी। इन फिल्मों ने दुनिया भर में सफलता के मार्ग प्रशस्त किए और अपनी शानदार ब्लॉकबस्टर सफलताओं के साथ इतिहास रचा।

News Editor: Deepender Thakur

Aamir Khan3 IdiotsDangalTop 10 most liked Hindi theatrical films

loading...