main page

Teacher day spcl: '3 इडियट्स' से लेकर 'हिचकी' तक ये फिल्में सिखाती है गुरू और शिष्य के असली मायने

05 September, 2020 11:40:25 AM

आज टीचर्स-डे है। गुरू और शिष्य का ये प्यारा सा रिश्ता सब रिश्तों से अलग और खास है। गुरू जो हर मुसीबत से शिष्य को बचाकर उसकी मंजिल तक पहुंचाता हैं। गुरू और शिष्य के रिश्ते को कई फिल्मों में अलग अंदाज में पेश किया है। शिष्य की जिंदगी में गुरू की अहमयित को दिखाया गया है।

मुंबई.  आज टीचर्स-डे है। गुरू और शिष्य का ये प्यारा सा रिश्ता सब रिश्तों से अलग और खास है। गुरू जो हर मुसीबत से शिष्य को बचाकर उसकी मंजिल तक पहुंचाता हैं। गुरू और शिष्य के रिश्ते को कई फिल्मों में अलग अंदाज में पेश किया है। शिष्य की जिंदगी में गुरू की अहमयित को दिखाया गया है। आइए टीचर्स-डे के खास मौके पर जानते हैं इन फिल्मों के बारे में.......

Bollywood Tadka

तारें ज़मीन पर

आमिर खान की फिल्म ‘तारें जमीन पर’ एक ऐसे बच्चे की कहानी पर आधारित  थी जो कि डिस्लेक्सिया  से जूझ रहा था और अपने ही परिवार की अपेक्षा का शिकार हो रहा था। लेकिन उस बच्चे की जिंदगी में मदद करने के लिए आगे आए उसके आर्ट टीचर राम शंकर निकुंभ। जिन्होने बच्चे की परेशानी को समझा और उसके अंदर छुपे टेलेंट को पहचाना। बच्चे के हौसले को नई उड़ान दी। इस फिल्म में आमिर खान और दर्षिल सफारी ने अवॉर्ड विनिंग परफोर्मेंस दी थी।

Bollywood Tadka

सुपर 30

अब आज राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा। राजा वहीं बनेगा जो हकदार होगा”। ऋतिक रोशन की फिल्म ‘सुपर 30’ का ये डायलॉग जब-जब सुनाई देता है तब-तब उन लाखों गरीब होनहार स्टूडेंट्स के दिल में उम्मीद की रोशनी जागती है, जो अपनी मेहनत और पढ़ाई-लिखाई के दम पर ऊंचाई पर पहुंचना चाहते हैं।‘सुपर 30’ बिहार के मैथेमेटिशियन आनंद कुमार की असल जिंदगी पर बेस्ड है। फिल्म में ऋतिक रोशन आनंद कुमार का किरदार निभाते नज़र आए थे, जो उन गरीब बच्चों को आईआईटी की मुफ्त कोचिंग देते हैं, जो बच्चे आर्थिक स्थिति अच्छी न होने की वजह से कोचिंग नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन पढ़ने में अच्छे हैं। 

Bollywood Tadka

3 इडियट्स

गुरू-शिष्य के अनोखे रिश्ते पर आधारित आमिर खान की फिल्म 3 इडियट्स को भला कैसे भुलाया जा सकता है। कॉम्पटिशन के ज़माने में डॉक्टर और इंजीनियर बनने की होड़ में देश के युवाओं को किस तरह के मानसिक प्रेशर से गुज़रना पड़ता है ये आमिर ने अपनी इस फिल्म में बेहतरीन अंदाज़ से दिखाया था। इस फिल्म में इंजीनियरिंग कॉलेज के कड़क प्रिसिंपल का रोल प्ले किया था बोमन ईरानी ने। जबकि आमिर खान एक ऐसे इंजीनियरिंग स्टूडेंट के रोल में थे जो किसी और की पहचान के साथ स्कूल से लेकर कॉलेज तक की पढ़ाई करता है और अंत में बड़ा वैज्ञानिक बनता है । यही नहीं इस फिल्म में ये शिक्षा भी दी गई कि युवाओं को समाज या परिवार के दबाव के चलते सिर्फ डॉक्टर या इंजीनियर बनने की रेस में नहीं दौड़ना चाहिए, बल्कि वह करना चाहिए जिसमें वह परफेक्ट हैं।

Bollywood Tadka

हिचकी

यशराज बैनर की फिल्म ‘हिचकी’ एक शिक्षिका की कहानी है जो खुद टॉरेट सिंड्रोम  से जूझ रही है, लेकिन कुछ अंडरप्रिविलेज्ड छात्रों के समूह को सफलता की ऊंचाईयों तक ले जाती है। इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने स्कूल टीचर नैना माथुर का रोल प्ले किया था। फिल्म में टीचर और स्टूडेंट्स के रिश्ते को बेहद खूबसूरती के साथ पर्दे पर उतारा गया।

Bollywood Tadka

 

मोहब्बतें

यशराज बैनर की फिल्म ‘मोहब्बतें’ में गुरु और शिष्य के अनोखे रिश्ते तो बागी मोहब्बत के ताने-बाने के साथ बुना गया। फिल्मों में गुरूओं की दो पीढ़ियों के टकराव को दिखाया गया। एक तरफ थे गुरुकुल के कड़क प्रिसिंपल जो अपने शिष्यों का ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर केन्द्रित करना चाहते थे और दूसरी तरफ थे नये जमाने की सोच रखने वाले म्यूज़िक टीचर जो दुनिया में प्यार के रंग भरना चाहते थे। अपने गुरुकुल में एक क्रांति लाना चाहते थे। फिल्म में अमिताभ बच्चन और शाहरूख खान ने मुख्य भुमिका निभाई थी।


3 idiots to hichkifilmsshowsbeautifulrelationteachers and studentsBollywood NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsBollywood Celebrity News
loading...