main page

अनूपम खेर और अशोक पंडित ने "कश्मीरी पंडितों का नरसंहार" की एक स्पेशल स्क्रीनिंग की होस्ट

Updated 19 January, 2023 04:56:23 PM

अनूपम खेर और फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने "कश्मीरी पंडितों का नरसंहार" की एक स्पेशल स्क्रीनिंग की होस्ट

नई दिल्ली। 19 जनवरी, 1990 को, आतंकवादियों ने एक नरसंहार अभियान शुरू किया, जिसने पांच लाख से अधिक कश्मीरी पंडितों को लगभग रात भर घाटी से भागने के लिए मजबूर किया। इंडिया के ह्यूमन राइट्स् कमिशन के अनुसार, "कश्मीरी पंडितों/हिंदुओं के पूरे अल्पसंख्यक को अपनी मातृभूमि से मजबूर करने वाली परिस्थितियां नरसंहार के समान हैं," जिसे अब दुनिया भर में एक्नॉलेज किया जा रहा है।

 

अशोक पंडित ने "कश्मीरी पंडितों का नरसंहार" के बारे में कहा कि ये डॉक्यूमेंट्री साढ़े तीन लाख कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित है। मैं 19 जनवरी 1990 की पूरी रात के दौरान एक फिल्म निर्माता के रूप में कश्मीर में था, जब हमें कश्मीर की मस्जिद में लगे स्पीकर्स के जरिए कश्मीर को छोड़ने के लिए कहा गया था, इससे पहले उन कश्मीरी पंडितों को सड़कों पर मारा गया, बलात्कार किया गया, और एक पेड़ से लटका दिया गया। यह एक पूर्ण नरसंहार था, और कश्मीरी पंडितों को अपने घरों और संपत्ति सहित सब कुछ पीछे छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। आज, कश्मीरी पंडित अपनी संपत्ति से अधिक अपनी जड़ें याद करते हैं। "कश्मीरी पंडितों का नरसंहार" हमारे साथ क्या हुआ, इसका एक प्रतिनिधित्व है। आज हमारे लिए बहुत दुखद दिन है, और मैं सभी से इस डॉक्यूमेंट्री को देखने के लिए कहना चाहता हूं और यह समझता हूं कि उन निर्दोष लोगों को किससे गुजरना पड़ा है।

 

इस पर अनुपम खेर ने कहा, “यह डॉक्यूमेंट्री रियल शॉट के साथ बनाई गई है और हम इस नरसंहार को जीवित रखना चाहते हैं ताकि यह किसी भी देश में फिर कभी न हो। लोगों ने द कश्मीर फाइल्स के आने तक 32 सालों तक इसे दबाने की कोशिश की और अब यह 33 वां साल हो गया है, इसलिए मैं चाहता हूं कि आप सभी इसे देखें और यह जान लें कि 19 जनवरी 1990 में वास्तव में क्या हुआ था। "कश्मीरी पंडितों का नरसंहार" यू ट्यूब पर लाइव हो गई है। ये डॉक्यूमेंट्री जातीय सफाई के उन दिनों को दर्शाती है। यह उन सभी कश्मीरी पंडितों के लिए एक स्मारक है जिनकी हत्या, बलात्कार और फांसी लगाई गई थी। यह डॉक्यूमेंट्री उन लोगों को भी जवाब देती है जिन्होंने फिल्म द कश्मीर फाइल्स पर प्रचार के रूप में सवाल किया था।

Content Editor: Sonali Sinha

The Kashmir FilesThe Kashmir Files special screeningvivek agnihotrianupam kher

loading...