main page

विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रज्ञा कपूर ने कहा- पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार होना समय की मांग है

05 June, 2021 04:48:02 PM

हमें पर्यावरण के संरक्षण के महत्व की याद दिलाने के लिए वर्ष में एक दिन की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।

नई दिल्ली। हमें पर्यावरण के संरक्षण के महत्व की याद दिलाने के लिए वर्ष में एक दिन की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। फिर भी, इस दिन, हमें ग्यारहवें घंटे में इस संकट की वास्तविकताओं के बारे में न केवल जागरूकता पैदा करने के लिए बल्कि हमारे मन में चेतना पैदा करने का भी प्रयास करना है। हमारे पर्यावरण को हमारी जरूरत है और हम जो कुछ भी करेंगे वह मदद करेगा। 

तात्कालिकता के बारे में बात करते हुए, निर्माता और पर्यावरण कार्यकर्ता - प्रज्ञा कपूर नागरिकों से अपना काम करने और जिस धरती पर हम रहते हैं, उसके प्रति अधिक जिम्मेदार बनने का आग्रह करती हैं।

प्रज्ञा कपूर कहती हैं, “हम एक महामारी के बीच में हैं, और हम में से कुछ सबसे कठिन समय से गुजर रहे हैं, फिर भी हमें पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए। चाहे वह महत्वपूर्ण संसाधनों की बर्बादी से बचना हो, हानिकारक गैर-पुनर्नवीनीकरण योग्य प्लास्टिक सामग्री के उपयोग को कम करना हो, या पर्यावरण की दृष्टि से हानिकारक सामग्री को अधिक व्यवहार्य लोगों के लिए बदलना हो; छोटे से छोटे प्रयास मदद कर सकते हैं। 

प्लास्टिक-प्रतिबंध और जीरो वेस्ट सुनिश्चित करने की वकालत करने वाली एक निरंतर आवाज, प्रज्ञा कपूर - द अर्थ फाउंडेशन की संस्थापक भी हैं, जिसका उद्देश्य जलवायु संकट और अन्य पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।


world environment dayPragya Kapoorविश्व पर्यावरण दिवसप्रज्ञा कपूर
loading...