main page

B'Day Spl: जब बड़े अभिनेता होने के बाद Pran से नफरत करते थे लोग, पोस्टर पर मारते थे जूते

Updated 12 February, 2023 10:24:52 AM

आज उनके जन्म दिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा का दिग्गज सितारा, या यूं कहें दिग्गज विलेन प्राण कृष्ण सिकंद की आज 102वीं जयंती है। प्राण एक ऐसे अभिनेता थे, जो अपने किरदार में इस तरह रम जाते थे, उनके बोलने के स्टाइल, दमदार अवाज और खतरनाक मुस्कान से लोग असल जिंदगी में भी खौफ खाते थें। आज उनके जन्म दिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें। 

 

बड़े-बडे़ अभिनेता पर भारी पड़े प्राण 
12 फरवरी 1920 को जन्में प्राण ने कभी नहीं सोचा था कि वह फिल्मों में काम करेंगे। लेकिन उनकी किस्मत उन्हें इस इंडस्ट्री में ले आई और एक विलेन के रूप में काम करने के बाद भी वह सिनेमा जगत के बड़े-बड़े हीरो पर भारी पड़े। प्राण जब भी पर्दे पर आते थे उनके लिए खूब तालियां और सीटियां बजतीं थी। इतने बड़े अभिनेता होने के बाद भी एक समय ऐसा था जब लोग प्राण के पोस्टर पर जूते मारते थे। 

प्राण के पोस्टर पर जूते मारते थे लोग
दरअसल, प्राण ने सबसे ज्यादा खलनायक का किरदार निभाया है। वह इतने मंछे हुए कलाकार थे कि, अपने किरदार में इस तरह रम जाते थे कि लोग उन्हें असल जिंदगी में विलेन समझने लगे थे। लोगों को उनसे नफरत होने लगी। प्राण को इंडस्ट्री का इकलौता ऐसा एक्टर माना जाता है जिसके खलनायक बनने पर लोगों ने उनसे इतनी नफरत करनी शुरू कर दी थी कि, उनके पोस्टर पर लोग गालियां देने लगते थे और जूते बरसाते थें। 

इस किरदार के लिए लोगों ने लगाया गले  
प्राण का विलने रूप देख लोग उनसे डरते तो जरुर थे, लेकिन असल जिंदगी में तो वह इससे बिल्कुल विपरीत थे। प्राण एक सुलझे हुए और शांत स्वाभाव के शख्स थे। ऐसे में उनकी इस छवि को सुधारने के लिए मनोज कुमार ने उन्हें अपनी फिल्म उपकार में साइन किया। इस फिल्म में उन्होंने मलंग चाचा की भूमिका निभाई थी। हमेशा की तरह ही इस रोल को भी प्राण ने बखूबी निभाया और लोगों को उनसे प्यार हो गया। अचानक लाखों हाथ उन्हें गले लगाने के लिए आगे बढ़ गए। 

अगले जन्म में भी बनना चाहते थे प्राण
बता दें कि, साल 2013 में  शानदार कलाकार प्राण का अंत हो गया। तब वह 93 साल के थे। प्राण साहब अक्सर कहा करते थे कि अगले जन्म में भी वह प्राण ही बनकर पैदा होना चाहते थे। प्राण को उनकी एक्टिंग और फिल्मी दुनिया में उनके काम के लिए पद्मभूषण और दादा साहेब फालके जैसे अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। अपनी एक्टिंग के जरिए वह आज भी हमारे दिल में जिंदा हैं। 

Content Editor: kahkasha

Pranactor pranvillan pranpran birthday specialpran controversypran films listhappy birthdya pranentertainment news

loading...