main page

'एक जान हैं हम' से 'तुलसीदास जूनियर' तक - राजीव कपूर के सिनेमा सफर का जश्न

Updated 25 May, 2022 05:28:43 PM

दिवंगत राजीव कपूर ने 1983 में फिल्म ''एक जान है हम'' से अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और फिर राम तेरी गंगा मैली, आसमान, लवर बॉय, ज़बरदस्त और हम तो चले परदेस, जैसी कुछ जानी मानी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाई।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिवंगत राजीव कपूर ने 1983 में फिल्म 'एक जान है हम' से अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और फिर राम तेरी गंगा मैली, आसमान, लवर बॉय, ज़बरदस्त और हम तो चले परदेस, जैसी कुछ जानी मानी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाई।

हालांकि, 1991 में अपने पिता राज कपूर के निधन के बाद उन्होंने प्रोड्यूसर के रूप में एक नई शुरुआत की और फिर साल 1996 में उन्होंने बतौर डायरेक्टर फिल्मों में डेब्यू किया जिसकी वजह से उनकी एक्टिंग कही पीछे छूट गई।

लेकिन फिर 30 साल बाद लेजेंड्री एक्टर ने आशुतोष गोवारिकर और भूषण कुमार की एक बेहद ही खास फिल्म 'तुलसीदास जूनियर' के साथ बड़े पर्दे पर वापसी की, लेकिन दुख की बात यह है कि वह उनकी आखिरी फिल्म भी थी।

ऐसे में 'तुलसीदास जूनियर' जो 23 मई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है, वो फरवरी 2021 में दुनिया को अलविदा कहने वाले राजीव कपूर के निधन के बाद की आखिरी फिल्म है, जिसमें उनकी शानदार एक्टिंग देखने मिलेगी।

फिल्म मेकर आशुतोष अकसर इस बारे में बात करते थे कि कैसे वह दिवंगत एक्टर -प्रोड्यूसर के बहुत बड़े फैन थे और उनकी पहली परफॉरमेंस की यादें कई साल तक उनके साथ रही। लगान के बाद से ही फिल्म मेकर राजीव कपूर के संपर्क में थे और मौका मिलते ही वो तुरंत 'तुलसीदास जूनियर' उनके पास ले गए।

ऐसे में अपना दुख व्यक्त करते हुए, फिल्म मेकर आशुतोष गोवारिकर ने शेयर करते हुए कहा, "मैं राजीव की पहली फिल्म एक जान है हम, से लेकर राम तेरी गंगा मैली और ज़बरदस्त तक उनका फैन रहा हूं। लगान के बाद, मुझे उनसे मिलने का मौका मिला और तब से ही हम एक दूसरे के टच में थे। मेरे पास उन्हें कास्ट करने के लिए अच्छा कंटेंट नहीं था, लेकिन मृदुल की तुलसीदास जूनियर के साथ आए और मुझे खुशी है कि राजीव ने इस भूमिका को करने के लिए अपनी सहमति दी। फिल्म में उनके साथ काम करना शानदार था। यह असल में दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह अपने परफॉरमेंस के लिए मिल रही सराहना को देखने के लिए आज हमारे साथ नहीं हैं। अच्छी बात यह है कि, हमने उनके गुजरने से पहले ही उन्हें फिल्म दिखा दी थी।"

बता दें, स्नूकर के खेल के लिए जुनून से भरी एक युवा लड़के की यह एक प्रेरक कहानी जो अपने पिता के साथ भावनात्मक और स्नेह संबंधों को दर्शाती है। इस फिल्म में दिवंगत अभिनेता राजीव कपूर के साथ संजय दत्त और वरुण बुद्धदेव मुख्य भूमिकाओं में हैं।

आशुतोष गोवारिकर प्रोडक्शन की 'तुलसीदास जूनियर' को गुलशन कुमार और टी-सीरीज़ द्वारा प्रेजेंट किया जा रहा है। इस फिल्म को भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, आशुतोष गोवारिकर और सुनीता गोवारिकर ने  प्रोड्यूस किया हैं। जबकि मृदुल द्वारा इसे लिखा और डायरेक्ट किया गया हैं। फिल्म 23 मई, 2022 से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग शुरू कर दी है।

Content Writer: Jyotsna Rawat

Ek Jaan Hai HumTulsidas JuniorRajiv KapoorCinema Journey

loading...