main page

बॉस्को लेस्ली मार्टिस: कोरियोग्राफी से कैमरे के पीछे तक

Updated 26 August, 2021 03:50:12 PM

बॉस्को लेस्ली मार्टिस को सपनों का पीछा करना स्वाभाविक रूप से आता है - और इसका प्रमाण भी उन्होंने दिया है। फराह खान और जावेद जाफरी के साथ अपने डांस का सफर शुरू करने के बाद, बॉस्को ने विश्वास की छलांग लगाई और अपने पार्टनर-इन-कोरियोग्राफी सीज़र के साथ अपना इंडीपेंडेंट प्रैक्टिस शुरू की।

नई दिल्ली। बॉस्को लेस्ली मार्टिस को सपनों का पीछा करना स्वाभाविक रूप से आता है - और इसका प्रमाण भी उन्होंने दिया है। फराह खान और जावेद जाफरी के साथ अपने डांस का सफर शुरू करने के बाद, बॉस्को ने विश्वास की छलांग लगाई और अपने पार्टनर-इन-कोरियोग्राफी सीज़र के साथ अपना इंडीपेंडेंट प्रैक्टिस शुरू की। 

गायक रागेश्वरी के साथ उनके पहले संगीत वीडियो 'ओए शावा' के बाद, गायक-भाई बहन जोड़ी शान और सागरिका के साथ सिर्फ एक स्टेज शो किया था जिसने उनके लिए चीजें बदल दीं। कड़ी मेहनत और महिला भाग्य के अंतिम संयोजन का साथ मिला और इससे पहले कि वे इसे जानते, वे ऋतिक रोशन, शाहरुख खान, संजय दत्त, प्रियंका चोपड़ा, रानी मुखर्जी, अभिषेक बच्चन, जॉन अब्राहम, सैफ अली खान, दीपिका पादुकोण जैसे बड़े एक्टर्स को वे कोरियोग्राफ कर रहे थे। और आमिर खान, करीना कपूर, शाहिद कपूर और भी एक्टर्स के साथ काम जारी है… 

मूल रूप से, बॉस्को ने टिनसेल टाउन में हर एक सुपरस्टार को कोरियोग्राफ किया है, जिसमें उनके नाम पर 500 से अधिक गाने और 110 फिल्में हैं। मिशन कश्मीर, स्वदेस, जब वी मेट, मुन्नाबाई एमबीबीएस, बंटी और बबली, ब्लफमास्टर, 3 इडियट्स, लव आज कल, सलाम-ए-इश्क, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा जैसी फिल्में बॉस्को-सीजर के बिना अधूरी होतीं। आज, जब आप वायरल हुक स्टेप्स के बारे में सोचते हैं, जिसने हमें एड्रेनालाईन के साथ गदगद कर दिया था, तो बॉस्को का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। डांस रूटीन के निर्देशन के 17 वर्षों से अधिक काम करके ,दुनिया को अपनी धुन पर नचाने के बाद, बॉस्को अपने निर्देशन की पहली फिल्म 'रॉकेट गैंग' के साथ फिल्ममेकर बनने के लिए पूरी तरह तैयार है।

अपने सफर के बारे में बात करते हुए बॉस्को ने कहा " मैं दिन में एक बार डास जरूर करता हूं। मैंने कम उम्र में डांस के लिए अपना जुनून को खोज लिया था और मैं फिल्म निर्माण के लिए अपने प्यार को प्रज्वलित करने के लिए जिम्मेदार हूं। जब मैं पहली बार कोरियोग्राफर के रूप में बॉलीवुड में शामिल हुआ, तो मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं निर्देशक बनूंगा।" "सालों से, मुझे फिल्म निर्माण की कला से प्यार है। इसलिए, निर्देशक बनना मेरे लिए एक स्वाभाविक क्रिया थी। आज, 'रॉकेट गैंग' के रूप में मेरा सबसे बड़ा सपना सच हो रहा है और मैं इसे प्रस्तुत करने के लिए बहुत उत्साहित हूं।" 

बॉस्को के जेनर को परिभाषित करने वाली यह फिल्म जल्द ही स्क्रीन पर आने की उम्मीद है, वहीं बॉस्को के निर्देशन का सपना हकीकत में उतर रहा है और ये सिर्फ कोई और फिल्म नहीं है। अपनी जड़ों के प्रति सच्चे रहते हुए, रॉकेट गैंग एक डांस फिल्म बनने जा रही है - एक ऐसा टैग जो मास्टर कोरियोग्राफर के हॉरर-कॉमेडी बनाने के प्रयास को और अधिक महत्व देता है। 

ऐसा लगता है कि हमारे पास बॉलीवुड के क्षितिज पर एक और कल्ट फिल्म आने को है।


ChoreographerBosco Leslie Martisबॉस्को लेस्ली मार्टिसकोरियोग्राफर
loading...