main page

शाहरूख खान का करियर बनाने में दूरदर्शन का रहा सबसे बड़ा हाथ, जानें इस चैनल से जुड़ी कुछ रोचक बातें

16 September, 2019 12:17:31 AM

दूरदर्शन ने सालों तक हमारा साथ दिया है और इसके साथ हमारी बचपन की काफी यादें जुड़ी हुई है। जब फिल्म जगत भारत में विकास कर रहा था तो सभी फिल्में और नाटक इसी चैनल पर आया करते थे। बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान जैसे कलाकारों का करियर बनाने में दूरदर्शन की भूमिका अहम रही जिन्हें धारावाहिक फौजी से शोहरत मिली। चित्रहार, महाभारत, देख भाई देख, फौजी, मालगुडी डेज सहित कई मनोरंजन शो ने 1980 और 1990 के दशक के शुरुआती दिनों में लोगों का भरपूर मनोरंजन किया।

मुंबईः दूरदर्शन ने सालों तक हमारा साथ दिया है और इसके साथ हमारी बचपन की काफी यादें जुड़ी हुई है। जब फिल्म जगत भारत में विकास कर रहा था तो सभी फिल्में और नाटक इसी चैनल पर आया करते थे। बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान जैसे कलाकारों का करियर बनाने में दूरदर्शन की भूमिका अहम रही जिन्हें धारावाहिक फौजी से शोहरत मिली। चित्रहार, महाभारत, देख भाई देख, फौजी, मालगुडी डेज सहित कई मनोरंजन शो ने 1980 और 1990 के दशक के शुरुआती दिनों में लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। 
Bollywood Tadka
दूरदर्शन के रविवार को 60 वर्ष पूरे हो गए। इस मौके पर लोगों ने उस सुनहरे दौर को किया जब महाभारत, फौजी और मालगुडी डेज जैसे धारावाहिकों से देश के लोगों का मनोरंजन होता था। 
Bollywood Tadka
भारत के सार्वजनिक लोक प्रसारक की स्थापना के 60 वर्ष पूरे होने पर लोगों ने ट्विटर पर पुराने दिनों की यादें ताजा कीं और सोशल मीडिया पर कई लोगों ने पूछा, ‘‘आपका पसंदीदा डीडी शो कौन सा है।'' कुछ लोगों ने इसके लोगो को पोस्ट किया जो कार्यक्रम शुरू होने से पहले स्क्रीन पर दिखता था और उस समय की विशिष्ट धुन को भी साझा किया। प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने कहा, ‘‘यह समय यह महसूस नहीं करने का है कि दूरदर्शन पुराना हो गया है बल्कि डिजिटल दर्शकों के लिए यह नया होता जा रहा है।''

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि केवल दूरदर्शन 60 वर्ष का हो गया है बल्कि भारत में टेलीविजन प्रसारण का इतिहास छह दशक पुराना है जो भारत में टीवी उद्योग के लिए मील का पत्थर है।'' दूरदर्शन की महानिदेशक सुप्रिया साहू ने कहा, ‘‘दूरदर्शन भारत के डीएनए में है। दूरदर्शन को जन्मदिन मुबारक। डीडी के गौरवशाली 60 वर्ष। तुम पीढ़ियों तक भारतीयों को गुदगुदाते रहो।''
Bollywood Tadka
दूरदर्शन की शुरुआत प्रायोगिक तौर पर 15 सितम्बर 1959 को हुई थी और 1965 से इसकी सेवा तब शुरू हुई जब इसने राष्ट्रीय राजधानी के घरों में सिग्नल भेजना शुरू किया था। इसकी सेवाएं 1972 में मुंबई और अमृतसर में शुरू हुईं और फिर 1975 तक यह अन्य सात शहरों तक पहुंचा। तब तक यह राष्ट्रीय प्रसारक ऑल इंडिया रेडियो का हिस्सा था। एक अप्रैल, 1976 को यह सूचना प्रसारण मंत्रालय में अलग विभाग बना। 


doordarshandoordarshan shahrukh khanbollywoodbollywood top newsbollywood latest newsbollywood hindi newsgoogle top news
loading...