main page

नरेशन पढ़कर आंसुओं के साथ हंस रहा था मैं, दिल से लिखी गई कहानी है 'जयेशभाई जोरदार'

Updated 13 May, 2022 03:06:51 PM

अभिनेता रणवीर सिंह की फिल्म जयेशभाई जोरदार आज सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। फिल्म को लेकर रणवीर सिंह ने ढेर सारे अपने अनुभव साझा किए। रणवीर ने बताया कि जब उन्होंने जब फिल्म की नरेशन पढ़ी तो वह आंसुओं के साथ हंस रहे थे। रणवीर के अनुसार कहानी ने उन्हें हिला कर रख दिया। यह दिल से लिखी गई कहानी है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अभिनेता रणवीर सिंह की फिल्म जयेशभाई जोरदार आज सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। फिल्म को लेकर रणवीर ङ्क्षसह ने ढेर सारे अपने अनुभव साझा किए। रणवीर ने बताया कि जब उन्होंने जब फिल्म की नरेशन पढ़ी तो वह आंसुओं के साथ हंस रहे थे। रणवीर के अनुसार कहानी ने उन्हें हिला कर रख दिया। यह दिल से लिखी गई कहानी है। आइए पढ़ते हैं रणवीर सिंह से पंजाब केसरी, नवोदय टाइम्स, जगवाणी और हिंद समाचार से बातचीत के मुख्य अंश।

1) आप इस फिल्म में कैसे आए ?

मेरे गुरु आदि चोपड़ा ने एक दिन मुझे फोन किया और कहा, मुझे एक चमत्कारिक स्क्रिप्ट मिली है और मैं चाहूंगा कि आप इसे सुनें, और मैं नरेशन के लिए गया। दिव्यांग ठक्कर, जिन्होंने इससे पहले कभी निर्देशन नहीं किया, ने मुझे एक नरेशन दिया जिसमें मैं अपने आंसुओं के साथ  हंस रहा था और एक ही समय में हंस और रो रहा था। मेरे पास टेबल पर एक टिश्यू बॉक्स रखा था जो नरेशन के अंत तक खत्म हो गया। मेरा बहुत मनोरंजन हुआ और इसने मुझे हिला दिया। यह एक दिल से लिखी गई कहानी है । मुझे दर्शकों के लिए शानदार बड़े एंटरटेनर के रूप में जाना जाता है और मैं सबसे बड़े फिल्म निर्माताओं के साथ सहयोग करने के लिए भाग्यशाली हूं, जिन्हें लगता है कि मैं भारत में सिनेमा के लिए उनके जीवन से बड़े दृष्टिकोण का हिस्सा बन सकता हूं। जबकि मैं मुख्य रूप से ऐसी फिल्में करना चाहता हूं जो समुदाय अनुभव के लिए देश भर के दर्शकों को एकजुट करती हैं, मैं जयेशभाई जोरदार जैसी महत्वपूर्ण फिल्मों को भी चुनूंगा जो व्यंग्यात्मक रूप से पितृसत्ता और विषाक्त पुरुषत्व के बारे में बात करती हैं। मैं स्क्रिप्ट से प्रभावित था और कहानी सुनते ही मुझे लगा था कि मुझे यह फिल्म करनी है।

2) नवोदित निर्देशक दिव्यांग ठक्कर के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?

इस फिल्म का दिल लेखक-निर्देशक दिव्यांग ठक्कर हैं और वह शुद्ध प्रेम और आनंद का एक बंडल है और उनके दिल की अच्छाई, दयालु, विनम्र और प्यार करने वाली आत्मा, जो उनके काम, उनकी फिल्म में उनके लेखन में परिलक्षित होती है। और मेरे चरित्र में।

3) इमोशन, ड्रामा, सोशल मैसेज के अलावा फिल्म में और क्या खास है?

जयेशभाई जिस तरह से हमारे देश में मौजूद वास्तविक समस्याओं से निपटते हैं, वह वास्तव में मुझे पसंद है, लेकिन यह प्रवीणगढ़ की एक काल्पनिक दुनिया में स्थापित है। यह दुनिया अजीबोगरीब तरीके से चलती है। मैं जानता हूं कि जयेशभाई जोरदार मेरे लिए जोखिम भरा कदम है। मुझे पता है कि मैंने इस तरह की फिल्में नहीं की हैं और मैं सुर्खियों में रहने के लिए जाना जाता हूं। मुझे पता है कि इसका कैनवास बड़ा नहीं है लेकिन इसका दिल सही जगह पर है और यह एक ऐसी फिल्म है जिसे हमारे उद्योग को बनाना था। इसलिए, मुझे इसका समर्थन करने पर गर्व है और उम्मीद है कि दर्शक भी इसे पसंद करेंगे।

Title

4) ट्रेलर पर दीपिका पादुकोण की क्या प्रतिक्रिया थी?

दीपिका ऐसी शख्स हैं जो बेहद ईमानदार हैं। वह मुझसे कभी झूठ नहीं बोलती। वह हमेशा मुझसे यही कहती है जैसा मैंने कहा है। इसलिए, अगर वह तारीफ करती है तो इसका प्रभाव अलग होगा । उसने कुछ ऐसा कहा जो सीधे मेरे दिल में उतर गया। 83 के बाद और जयेशभाई के ट्रेलर के बाद, उन्होंने कहा कि आप जो कर रहे हैं वह काफी अभूतपूर्व है क्योंकि आप असलियत में मुख्यधारा के अभिनेता हैं फिर भी आप समय-समय पर विशिष्ट पात्रों को बनाने में सक्षम हैं। जब कोई आपको स्क्रीन पर देखता है, तो कोई आपको ट्रेस नहीं कर सकता और आप इस किरदार को उस हद तक ले गए हैं जो अभूतपूर्व है।

5) आपका चरित्र वास्तव में एक नायक पर एक अपरंपरागत रूप है। तो, हमें बताएं कि इस भूमिका के लिए आपको सबसे ज्यादा किसने प्रेरित किया?

जयेशभाई जोरदार के लिए मेरे पिता मेरे प्रेरणा स्रोत रहे हैं। मैंने अपने जीवन के उस पहलू से बहुत कुछ उधार लिया, जिस तरह से मेरे पिता एक परिवार के रूप में हमारे साथ थे, उसे देखकर। ऐसा लगता है कि हम ही उसके लिए मायने रखते थे, उसके जागने के क्षण से लेकर उसके सोने तक, उसका एकमात्र उद्देश्य हमें एक बेहतर जीवन देना था, सबसे अच्छा रक्षक और प्रदाता बनना था जो वह संभवत: हो सकता था; सबसे अच्छा पारिवारिक व्यक्ति बनने के लिए, जो वह संभवत हो सकता है, अपनी शक्ति में सब कुछ करने के लिए, चाहे वह उससे कितना भी ले - शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक रूप से - वह हमें एक बेहतर जीवन देने के इस प्रयास में सब कुछ डाल देगा जो कि है जयेशभाई की यात्रा का आधार भी।

6) गुजराती उच्चारण के लिए आपको बड़े स्तर पर सराहना मिल रही है, तो आपने जयेशभाई जोरदार के लिए कैसे तैयारी की, बताएं।

मैंने एक डिक्शन कोच के साथ एक महीने से अधिक समय तक काम किया क्योंकि जयेशभाई जिस तरह से बोलते हैं वह गुजरात के दिल के लोगों के लिए विशिष्ट है। मुझे ठीक-ठीक बोलना था कि उनकी हिंदी कैसी लगेगी और यह एक आवश्यक और महत्वपूर्ण कार्य था। इसलिए, मैंने अपने निर्देशक दिव्यांग को धन्यवाद दिया, जो गुजरात से भी हैं, मैंने कुछ और काम किए। उन्होंने मुझे गुजराती थिएटर और फिल्म जगत के अद्भुत कलाकारों से मिलवाया, जिन्हें जयेशभाई जोरदार में कास्ट किया गया है। दिव्यांग ने यह सुनिश्चित किया कि वे सेट पर हमेशा मेरे आस-पास रहें ताकि मैं उनके साथ अपने दृश्यों की लगातार रिहर्सल कर सकूं। मेरे लिए जयेशभाई बनने की यह एक अमूल्य प्रक्रिया थी।

7) आज भी हमारे देश में लडके और लड़कियों के बीच भेदभाव होता है, आप इसके बारे में क्या सोचते हैं? क्या यह फिल्म स्टीरियोटाइप सोच को तोड़ पाएगी?

मुझे लगता है कि जिस समय में हम रह रहे हैं, उसके लिए जयेशभाई एक बहुत ही महत्वपूर्ण फिल्म है। मुझे लगता है कि यह हमारे समाज में मौजूद कुछ बुराइयों का आईना है। मुझे बहुत खुशी है कि मुझे एक ऐसी फिल्म का हिस्सा बनने का मौका मिला जिसमें प्रासंगिक सामाजिक संदेश है, फिर भी एक मनोरंजनकर्ता के रूप में प्यार और सराहना की जा रही है। यह उन चीजों में से एक है जिसकी मैंने तहेदिल से आशा की थी, कि मैं अपने शिल्प के माध्यम से, कला के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन को प्रभावित करने में सक्षम हूं। मैंने फिल्म रिलीज के बाद सामाजिक परिवर्तन देखा है और यही सिनेमा की असली ताकत है। मुझे वास्तव में खुशी है कि जयेशभाई जोरदार की टीम के रूप में हम सिनेमा की उस शक्ति का उपयोग करने और लोगों के दृष्टिकोण को प्रभावित करने में सक्षम हैं और उम्मीद है कि सकारात्मक तरीके से सामाजिक परिवर्तन को प्रभावित करेंगे।

8) अपने आने वाले प्रोजेक्ट्स के बारे में बताएं?

मैं इन दिनों करण जौहर की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी की शूटिंग कर रहा हूं। कल हमने सर्कस की रिलीज की तारीख की भी घोषणा की जो इस साल क्रिसमस सप्ताहांत पर रिलीज होगी। इन दोनों परियोजनाओं का इंतजार है।

Content Writer: Jyotsna Rawat

exclusive interviewranveer singhjayeshbhai jordarjayeshbhai jordar interviwजयेशभाई जोरदारजयेशभाई जोरदार इंटरव्यूरणवीर सिंह

loading...