main page

Badhaai Do से लेकर Maja Ma तक ये 7 फिल्में स्क्रीन पर दिखाती हैं LGBTQ की कहानी

Updated 01 June, 2023 03:48:20 PM

यहां उन फिल्मों की लिस्ट दी गई है जो समलैंगिक समुदाय को खूबसूरती से दिखाती हैं।

नई दिल्ली। वर्षों से, हिंदी फिल्मों में LGBTQ समुदाय का प्रतिनिधित्व विकसित हुआ है। उनके संघर्षों को दिखाने से लेकर उनकी कहानियों को बताने तक, फिल्म की इस शैली की स्वीकृति समय के साथ बढ़ी है। यहां हमारी उन फिल्मों की सूची है जो समलैंगिक समुदाय की खूबसूरती से प्रतिनिधित्व करती हैं। 1 जून से शुरू होने वाले प्राइड मंथ का जश्न मनाते हुए, आइए कुछ बेहतरीन फिल्मों और शो पर नज़र डालते हैं, जो LGBTQ कहानियों को प्रभावी ढंग से स्क्रीन पर प्रस्तुत करने का प्रयास करती हैं।

पाइन कोन 
ओनिर की फिल्म पाइन कोन तीन दशकों से अधिक समय से एक समलैंगिक व्यक्ति के जीवन का और उसके विभिन्न रिश्तों के माध्यम से अनुसरण करती है। यह LGBTQ समुदाय के लिए अलग-अलग स्थलों को भी उजागर करता है, जैसे पहला समलैंगिक गौरव, जो 1999 में हुआ था, फिर दस साल बाद, दिल्ली उच्च न्यायालय ने समान सेक्स संबंध को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया। फिल्म में विदुर सेठी मुख्य भूमिका में हैं, और शायद पहली बार किसी हिंदी फिल्म में समलैंगिक अभिनेता मुख्य भूमिका निभाएंगे। 

मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ
कहानी लैला (कल्कि कोचलिन) की है, जो सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित एक भारतीय महिला है। वह एक अंधी पाकिस्तानी लड़की (सयानी गुप्ता) के प्यार में पागल हो जाती है। निर्देशक शोनाली बोस ने बहुत ही बारीकी से दिखाया है कि कैसे लैला धीरे-धीरे अपनी कामुकता का पता लगा लेती है। बड़ी व्यावसायिक सफलता न होने के बावजूद, फिल्म को समीक्षकों द्वारा काफी सराहा गया। 

कपूर एंड संस 
कहानी एक टूटे हुए परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है। इसमें कई उप-कहानियां हैं और उनमें से एक राहुल कपूर की कहानी है, जिसे फवाद खान ने निभाया है, जो न्यूयॉर्क में रहता है और अभी तक अपने परिवार के सामने अपनी कामुकता का खुलासा नहीं किया है। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, यह पता चलता है कि कैसे परिवार राहुल की वास्तविकता को स्वीकार करता है। 

बधाई दो 
भूमि पेडनेकर और राजकुमार राव द्वारा निभाए गए फिल्म के मुख्य पात्र एक लैवेंडर विवाह में हैं, एक विवाह जो भागीदारों के सामाजिक रूप से कलंकित यौन अभिविन्यास को छिपाने के लिए सुविधा के रूप में किया जाता है। समाज की वास्तविकता को खूबसूरती से दिखाने के लिए LGBTQ समुदाय द्वारा फिल्म की सराहना की गई।

चंडीगढ़ करे आशिकी
अभिषेक कपूर निर्देशित 'चंडीगढ़ करे आशिकी' में दिखाया गया है कि ट्रांसजेंडर को कैसे स्वीकार किया जाता है। जबकि कई फिल्में समलैंगिक जोड़ों के बारे में बनाई गई हैं, बहुत कम ही ट्रांसजेंडरों के बारे में फिल्म बनाई गई हैं। फिल्म में आयुष्मान खुराना और वाणी कपूर हैं, जिन्हें एक ट्रांसवुमन के रूप में एक असामान्य भूमिका में देखा गया था। यह फिल्म आज भी अपनी एक्टिंग और गानों के लिए चर्चा में रहती है।

शुभ मंगल ज़्यादा सावधान 
फिल्म में कार्तिक के रूप में आयुष्मान खुराना और अमन के रूप में जितेंद्र कुमार हैं, जो फिल्म में समलैंगिक जोड़े की भूमिका निभाया हैं। कलाकारों के शानदार अभिनय के अलावा फिल्म के चमकने का एक कारण यह भी है कि समलैंगिक जोड़े को अपमानित नहीं किया जाता है और कहानी में हास्य का भी स्पर्श है। 

मजा मा 
यह एक LGBTQ कहानी है जिसमें माधुरी दीक्षित मुख्य नायिका पल्लवी पटेल की भूमिका में हैं। एक भारतीय लड़की की एक उत्तम कहानी जिसने समाज और अपने परिवार के लिए अपनी कामुकता को दबा दिया। LGBTQ समुदाय द्वारा बेहद सराहा गया, धक धक गर्ल को एक अलग भूमिका में देखना ताज़ी हवा की सांस थी।

Content Editor: Varsha Yadav

Maja MaBadhaai DoLGBTQLGBTQ filmsLGBT Pride Monthप्राइड मंथ1 जूनपाइन कोनमार्गरिटा विथ ए स्ट्रॉकपूर एंड संसबधाई दोचंडीगढ़ करे आशिकीशुभ मंगल ज़्यादा सावधानमजा मा

loading...