main page

जानिए क्यों भारत की सबसे युवा सुपरहीरो शकुंतला देवी को गूगल ने डूडल के जरिए किया सम्मानित ?

18 July, 2020 02:17:35 PM

भारत कई अनसुने सुपरहीरो की भूमि है। इसमें शकुंतला देवी सबसे युवा सुपरहीरो है जिसने देश को ग्लोबल मैप पर पहचान दिलाई थी। वह मानसिक रूप से जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने की क्षमता के लिए ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से लोकप्रिय है और 1982 में द गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी अपनी जगह बना चुकी है...

नई दिल्ली। भारत कई अनसुने सुपरहीरो की भूमि है। इसमें शकुंतला देवी सबसे युवा सुपरहीरो है जिसने देश को ग्लोबल मैप पर पहचान दिलाई थी। वह मानसिक रूप से जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने की क्षमता के लिए ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से लोकप्रिय है और 1982 में द गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी अपनी जगह बना चुकी है।


इन फिल्मों से की विद्या बालन ने वापिसी
अब अमेजन प्राइम वीडियो पर एक ऐसी फिल्म रिलीज होने के लिए तैयार है, जिसमें हमें शकुंतला देवी की बायोपिक दिखाई जाएगी और इस फिल्म में विद्या बालन उनकी भूमिका निभाती हुई नजर आएंगी। और इसी के साथ नो वन किल्ड जेसिका, द डर्टी पिक्चर और मिशन मंगल के बाद विद्या बालन एक बार फिर वास्तविक जीवन पर आधारित फिल्म में वापसी कर रही हैं।


31 जुलाई को रिलीज होगी फिल्म
उनकी अद्वितीय क्षमताओं के लिए सबसे अधिक प्रसिद्ध में से एक, गूगल ने उनकी 84वीं जयंती पर उन्हें सम्मानित करते हुए एक डूडल समर्पित किया था। इस डूडल में शकुंतला देवी की तस्वीर के साथ कैलकुलेटर फॉन्ट दिखाया गया था। एक राष्ट्रीय हीरो, शकुंतला देवी को एक विश्व स्तर के शिक्षक के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने राष्ट्र को अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचाया था।फिल्म में विद्या बालन, सान्या मल्होत्रा और अमित साध नजर आएंगे। फिल्म का निर्देशन अनु मेनन ने किया है और अबुदंतिया एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है। यह फिल्म 31 जुलाई 2020 में रिलीज होने के लिए बिल्कुल तैयार है।

पसंद किया जा रहा ट्रेलर
हाल ही में रिलीज हुए फिल्म के बहुप्रतीक्षित ट्रेलर को बी-टाउन और दर्शकों से समान रूप से सराहना मिल रही है। सभी को ट्रेलर पसंद आया और फिल्म से उन्हें बहुत उम्मीदें हैं क्योंकि यह एक बेहद आशाजनक फिल्म नज़र आ रही है। यह सराहनीय है कि मुख्यधारा सिनेमा में एक ऐसे हीरो की कहानी सुनाई जा रही है जो आज भी सभी को प्रेरित करती हैं। 


Shakuntala DeviShakuntala Devi biopicGoogleशकुंतला देवीविद्या बालनVidya Balan
loading...