main page

'तुझसे नाराज नहीं जिंदगी, हैरान हूं मैं...' गुलजार के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Updated 18 August, 2018 06:40:54 PM

गुलजार का नाम आते ही उनके ल‍िखे गीत, कविताएं और नज्में याद आने लगती हैं। उन्हें शब्दों का जादूगर कहा जाता है। 18 अगस्त 1934 को जन्मे गुलजार अपना 84 वां...

मुंबईः गुलजार का नाम आते ही उनके ल‍िखे गीत, कविताएं और नज्में याद आने लगती हैं। उन्हें शब्दों का जादूगर कहा जाता है। 18 अगस्त 1934 को जन्मे गुलजार अपना 84 वां जन्मदिन मना रहे हैं। गुलजार का असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है, लेकिन इंडस्ट्री में उन्होंने गुलजार के नाम से खास पहचान पाई है। 'तुझसे नाराज नहीं जिंदगी, हैरान हूं मैं...' गाना सुनते ही सबसे पहले दिमाग में गुलजार की छवि आती है। गुलजार ने ऐसे ही न जाने कितने गीतों को दुनिया से रूबरू कराया है। एक शायर, लेखक, गीतकार, निर्माता, निर्देशक जैसे कई पहचान उनके नाम के साथ जुड़ चुकी हैं। 
Bollywood Tadka
सिख परिवार में जन्में गुलजार का नाम संपूर्ण सिंह कालरा था। लेकिन बॉलीवुड में उन्होंने गुलजार के नाम से खास पहचान बनाई। बचपन में ही मां के गुजर जाने के बाद गुलजार को पिता का ज्यादा प्यार नहीं मिल पाया। देश के बंटवारे के चलते उनका परिवार अमृतसर रह गया और वो मुंबई चले आए। पैसों की तंगी के चलते गुलजार ने एक गैराज में मकैनिक का काम करना शुरू किया। गुलजार को बचपन से ही लिखने का शौंक था, इसलिए गैराज में खाली समय में वो कविताएं लिखा करते थे। 
Bollywood Tadka
गुलजार ने निर्देशक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत 1971 में 'मेरे अपने से की थी'। इससे पहले बतौर लेखक उन्होंने आशीर्वाद, आनंद, खामोशी जैसी फिल्मों के लिए डॉयलॉग्स और स्क्रीप्ट लिखी थी। गुलजार को फेमस अदाकारा राखी से मोहब्बत हो गई थी। उनकी शादी 15 साल की उम्र में एक बांग्ला फिल्मकार से हो चुकी थी। लेकिन ये शादी लंबे समय तक नहीं चली और शादी टूट गई। बॉलीवुड की एक पार्टी में मिली राखी को पहली बार में गुलजार दिल दे बैठे। दोनों ने 15 मई 1973 में शादी कर ली। 
Bollywood Tadka
दोनों की आपसी लड़ाई के चलते गुलजार राखी के साथ ज्यादा समय तक नहीं रहे और उन्होंने राखी से तलाक ले लिया। शादी के बाद गुलजार के कहने पर राखी ने फिल्मों से दूरी बना ली थी, लेकिन डिवोर्स के बाद उन्होंने एक बार फिल यश चोपड़ा की फिल्म 'कभी-कभी' से अपने करियर की शुरुआत की। बीते 44 सालों से गुलजार अकेले ही रह रहे हैं। बता दें कि दोनों की एक बेटी मेघना गुलजार भी है। 

: Pawan Insha

Gulzarbirthday specialnagmebollywood

loading...