main page

छोटे शहर के कहानीकार आनंद एल राय की उनके जन्मदिन पर फिल्मोग्राफी पर एक नजर

Updated 28 June, 2022 01:32:03 PM

छोटे शहर के कहानीकार आनंद एल राय की उनके जन्मदिन पर फिल्मोग्राफी पर एक नजर।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। यह छोटे शहर की कहानियों के ब्लॉकबस्टर राजा का जन्मदिन है! आनंद एल राय ने कुछ सबसे बड़ी हिट फिल्में दी हैं और भारत के छोटे शहरों को सिनेमा के वैश्विक मानचित्र पर रखा है। चाहे वह पैसा कमाने वाली सुपरहिट फ्रैंचाइज़ी तनु वेड्स मनु हो या उनकी हालिया ओटीटी हिट अतरंगी रे जिसने सभी रिकॉर्ड तोड़े हों, उनकी फिल्मों ने देश की लंबाई और चौड़ाई का चार्ट बनाया है।

 

इतना ही नहीं, बल्कि वह जोखिम भरे छोटे शहरों के विषयों को बड़ी संवेदनशीलता और प्रभावशाली व्यावसायिक संवेदनशीलता के साथ निपटने की क्षमता रखते है। एक विनम्र पृष्ठभूमि से आने वाले, आनंद एल राय उद्योग में एक सफल स्व-निर्मित कहानी है। उनके निर्देशन में बनी तनु वेड्स मनु, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, रांझणा, जीरो और अतरंगी रे ने सिनेमा और पॉप-संस्कृति के महान कैनवास पर कच्ची और वास्तविक छोटे शहरों की कहानियों को जीवंत किया है। दूसरी ओर, निल बटे सन्नाटा, तुम्बाड, मनमर्जियां, हैप्पी भाग जाएगी, शुभ मंगल सावधान, शुभ मंगल ज्यादा सावधान जैसी उनकी प्रस्तुतियां समीक्षकों द्वारा प्रशंसित होने के साथ-साथ व्यावसायिक रूप से सफल रही हैं।

 

सुपरस्टार अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर अभिनीत उनकी आगामी निर्देशित रक्षा बंधन,बतौर निर्देशक एक और उपलब्धि है। मध्यवर्गीय दिल्ली की पृष्ठभूमि के खिलाफ सेट, उन्होंने एक बार फिर भारत की हृदयभूमि की कहानियों को देखने के लिए एक मंच दिया है। उनकी जान्हवी कपूर अभिनीत गुड लक जेरी वर्तमान में ओटीटी की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है और एक बार फिर एक छोटे शहर की लड़की के बारे में एक कहानी बताती है जो अपने जीवन को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रही है। आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत अभिनीत उनकी एक और प्रोडक्शन, एन एक्शन हीरो ने भी दर्शकों की दिलचस्पी पहले ही बढ़ा दी है।

 

यह स्पष्ट है कि आनंद एल राय ने छोटे शहरों की कहानियों को व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य बनाकर दर्शकों के साथ फिल्म निर्माण का अपना स्कूल स्थापित किया है। 2011 की रोमांटिक-कॉमेडी ड्रामा तनु वेड्स मनु की भारी सफलता के साथ, आनंद एल राय आसानी से इंडस्ट्री के अग्रदूतों में से एक है जब यह छोटे शहरों की कहानी कहने की बात आती है। अपने जन्मदिन के अवसर पर फिल्मों की अपनी शैली के बारे में बात करते हुए, मनमौजी कहानीकार आनंद एल राय ने कहा, “मैं हमेशा से भारत के दिल को हमारे सिनेमाई परिदृश्य का एक बड़ा हिस्सा बनाना चाहता था और मुझे यह देखकर खुशी हुई कि यह आखिरकार हुआ है! मेरी फिल्मों को अब तक मिले प्यार के लिए मैं आभारी हूं। यह वास्तव में सीख, सबक और प्यार से भरी यात्रा रही है। मैं इस बात को लेकर उत्साहित हूं कि छोटे शहरों की कहानियों के दर्शकों के बीच तेजी से लोकप्रिय होने के साथ भविष्य में क्या होगा। मैं आशा करता हूं कि आपको ऐसी फिल्में देना जारी रखूंगा जो आपको हंसाएं, प्यार करें, रुलाएं और अपने दिल को छू लें!”

 

जहां उनका आगामी फील-गुड फैमिली ड्रामा रक्षा बंधन 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रक्षा बंधन के दिन रिलीज होगा, वहीं उनकी ब्लैक कॉमेडी क्राइम फिल्म गुड लक जेरी 29 जुलाई को ओटीटी पर रिलीज होगी। उन्होंने बार-बार साबित किया है कि वह दोनों पैमानों की फिल्में बना सकते हैं - थिएटर जाने वाले दर्शकों के साथ-साथ ओटीटी फिल्म के दर्शकों के लिए भी। और यह अपने आप में इसका एक बड़ा उदाहरण है!

Content Writer: Deepender Thakur

Happy Birthday Aanand L RaiAanand L Rai birthdayAanand L Rai films

loading...