main page

‘होटल मुंबई’ की टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में हुई सराहना

Updated 09 September, 2018 11:06:09 PM

कनाडा के टोरंटो शहर में आयोजित टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में नवंबर 2008 में मुंबई के ताजमहल होटल पर हुए हमले पर आधारित फिल्म ‘होटल मुंबई’ का वल्र्ड प्रीमियर ...

टोरंटोः कनाडा के टोरंटो शहर में आयोजित टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में नवंबर 2008 में मुंबई के ताजमहल होटल पर हुए हमले पर आधारित फिल्म ‘होटल मुंबई’ का वल्र्ड प्रीमियर हुआ, जिसकी लोगों ने खड़े होकर सराहना की। फिल्म निर्माताओं और कलाकारों ने कहा कि उनका मानना है कि यह फिल्म न केवल हताहतों बल्कि अपराधियों का भी मानवीय चित्रण करती है इसलिए इसे इतनी सराहना मिली। फिल्म में देव पटेल, आर्मी हैमर और जेसन इसाक्स मुख्य भूमिका में है। 

फिल्म में मुंबई के आलीशान ताजमहल होटल पर हमले का वर्णन करती है जिसमें पाकिस्तानी से आए इस्लामी आतंकवादियों ने होटल पर कब्जा कर लिया और तीन दिन तक सुरक्षा बलों के साथ चले संघर्ष के दौरान 30 से अधिक लोग मारे गए थे जिनमेें होटल के कई मेहमान और कर्मचारी शामिल थे। मरने वालों में नौ आतंकवादी भी थे। फिल्म का अधिकांश भाग होटल में फंसे हुए लोगों और बंदूकधारियों पर बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया के निर्देशक एंथनी मरास ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमले के समय विभिन्न पृष्ठभूमि, जाति, धर्म और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक समूहों के लोग होटल मे मौजूद थे जो जिंदा रहने के लिए अचानक सामने आयी विपत्ति का सामना साथ मिलकर करते हैं। देव पटेल ने कहा,Þयह प्रतिरोध का एक गान है।

कलाकारों ने बताया कि फिल्म में होटल पर हमले और कब्जे की टीवी फुटेज का भी प्रयोग किया गया है तथा जब उन्होंने फिल्म तैयार होने के बाद पहली बार देखी तो उनकी आंखों से आंसू आ गए। होटल में अमेरिकी मेहमान की भूमिका निभाने वाले हैमर ने बताया कि फिल्म की कहानी मानवता से ओत-प्रोत है। होटल मुंबई 2013 में बनी बॉलीवुड की फिल्म ‘द अटैक्स ऑफ 26/11’ का अनुसरण करती है जिसे मुंबई पुलिस के नजरिए से बनाया गया है। गौरतलब है कि आतंकवादियों ने मुंबई में नवंबर 2008 में सिलसिलेवार हमले किए थे और ताज होटल पर हुआ हमला भी इसी का हिस्सा था। इन हमलों में 160 से अधिक लोग मारे गए थे और सैकड़ों लोग घायल हुए थे।


 

: Pawan Insha

Hotel Mumbaidubbedbollywood

loading...