main page

कमल हसन का हिंदी पर विवादित बयान, बताया 'डायपर में छोटा बच्चा'

03 October, 2019 11:29:24 AM

एक्टर से पॉलिटिशियन बने (एमएनएम) के प्रमुख कमल हासन ने देश की पुरानी भाषाओं की तुलना में हिंदी को ''डायपर में छोटा बच्चा'' कह दिया। वे मंगलवार को चेन्नई में लोयोला कॉलेज के विजुअल कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

बॉलीवुड तड़का टीम। एक्टर से पॉलिटिशियन बने (एमएनएम) के प्रमुख कमल हासन ने देश की पुरानी भाषाओं की तुलना में हिंदी को 'डायपर में छोटा बच्चा' कह दिया। वे मंगलवार को चेन्नई में लोयोला कॉलेज के विजुअल कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। वह एक छात्र द्वारा उनके नए वीडियो (जिसमें वह हिंदी थोपने की बात कर रहे थे) पर जवाब दे रहे थे।

Bollywood Tadka, Kamal Haasan Images

उन्होंने कहा “भाषाओं के परिवार में, सबसे छोटा हिंदी है। यह डायपर में एक छोटा बच्चा है। हमें उस भाषा का ध्यान रखना होगा क्योंकि यह हमारा भी बच्चा है। हम निश्चित रूप से इसका ध्यान रखेंगे। तमिल, संस्कृत, तेलुगु की तुलना में, यह अभी भी यंग है” उन्होंने यह भी कहा कि 'वह दया और बहुत स्नेह के साथ यह कह रहे हैं, मज़ाक में नहीं।

Bollywood Tadka,  Kamal Haasan Images
हिंदी बोलने वाले नागरिकों पर हिंदी थोपने पर अपना रुख दोहराते हुए एक्टर-पॉलिटिशियन ने कहा कि यह एक अच्छी भाषा है, लेकिन लोगों पर जबरदस्ती नहीं थोपनी चाहिए।

Bollywood Tadka,  Kamal Haasan Images

“हमारा विवाद यह है कि इसे जबरदस्ती हमारे गले के नीचे मत उतारो। आप हमें गेस्ट के तौर पर डिनर पर बुलाकर अपने मन का खाना नहीं खिला सकते। हमें एक मेनू दें, जिससे हमें जो खाने का मन हो वो खा सकें।

Bollywood Tadka,  Kamal Haasan Images

कमल हासन ने गृहमंत्री अमित शाह के इस बयान को खारिज कर दिया था कि हिंदी दिवस समारोह के आयोजन में केवल हिंदी ही देश को एकजुट कर सकती है। अमित शाह ने कहा था, "भारत में कई भाषाएं हैं और उनका अपना मूल्य है, लेकिन राष्ट्र के लिए एक भाषा का होना जरूरी है। इसकी पहचान दुनिया में है। अगर कोई एक भाषा है जो देश को एकजुट कर सकती है तो वह हिंदी ही है ।"


Kamal HaasanLanguage DebateHindiBollywood NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsBollywood Celebrity NewsCelebrity NewsEntertainment News
loading...