main page

B'Day Spcl: जानिए कादर खान से जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट और कुछ अनदेखी तस्वीरें...

22 October, 2019 12:05:55 PM

मशहूर एक्टर और राइटर कादर खान का आज 82वां जन्मदिन है। वह अपने समय में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं। अफगानिस्तान के काबुल में जन्मे कादर खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है और इसलिए, फिल्मों में उनका योगदान बहुत बड़ा रहा है।

बॉलीवुड तड़का डेस्क। मशहूर एक्टर और राइटर कादर खान का आज 82वां जन्मदिन है। वह अपने समय में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं। अफगानिस्तान के काबुल में जन्मे कादर खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है और इसलिए, फिल्मों में उनका योगदान बहुत बड़ा रहा है। उनकी एक्टिंग तो लाजवाब थी ही, साथ ही उनको लिखने का भी शौक था। उन्होंने कई फिल्मों के लिए स्क्रीनप्ले और डायलॉग्स लिखे हैं। जीवन के अंतिम दिनों में उन्होंने काफी तकलीफ उठाई। अमिताभ बच्चन पर दिए बयान को लेकर वह सुर्ख़ियों में भी रहे। आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी फिल्मों और अपने लिखे डायलॉग्स के लिए वह आज भी याद किए जाते हैं। आइए उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनसे जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट-

अरेबिक भाषा में मास्टर्स की डिग्री-

Bollywood Tadka, Kader Khan Birthday
कादर खान ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से अरबी भाषा में मास्टर्स किया है। एक्टर की कनाडा, भारत, पाकिस्तान, यूके और यूएसए में अरबी भाषा संस्थान खोलने की इच्छा भी थी। 

इंजीनियर और प्रोफ़ेसर-

Bollywood Tadka, Kader Khan Birthday
कादर खान ना सिर्फ इंजीनियर हैं, बल्कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री करने से पहले एम.एच. साबू सिद्दीक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, मुंबई में सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर के रूप में पढ़ाया भी है।

फिल्मों में एंट्री-

Bollywood Tadka, Kader Khan Birthday
कादर खान जब प्रोफेसर थे, उस दौरान उन्होंने एक नाटक में हिस्सा लिया था। संयोग से, एक्टर दिलीप कुमार उस समारोह में चीफ गैस्ट थे। नाटक में खान की एक्टिंग से कुमार इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उन्हें अगली फिल्म के लिए साइन कर लिया। 
एक्टर और राइटर-

Bollywood Tadka, Kader Khan Birthday
कादर खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है और 1,000 से अधिक फिल्मों के लिए डायलॉग्स भी लिखे हैं। वह एक स्क्रिप्ट राइटर, डायलॉग्स राइटर, कॉमेडियन और डायरेक्टर भी थे। 
जोड़ी नंबर 1-

Bollywood Tadka, Kader Khan Birthday
कादर खान को डायरेक्टर डेविड धवन की फिल्मों में कॉमेडियन-एक्टर गोविंदा के साथ उनके काम के लिए जाना जाता है। 
बेटा भी एक्टर-

Bollywood Tadka, Kader Khan Birthday
कादर खान के बेटे सरफराज खान ने भी कुछ समय के लिए एक्टिंग में हाथ आजमाया। उन्होंने 'तेरे नाम', 'रमैया वस्तावैया', 'मिलेंगे मिलेंगे' सहित कई फिल्मों में एक्टिंग की है। 
अमिताभ थे बेस्ट फ्रेंड-

Bollywood Tadka, Kader Khan Birthday
एक समय कादर खान और बिग बी बेस्ट फ्रेंड थे। अमिताभ बच्चन की कुछ बड़ी हिट फ़िल्में जैसे 'मुकद्दर का सिकंदर', 'सत्ते पे सत्ता', 'नसीब' सभी में कादर खान ने डायलॉग्स लिखे थे।


Kader Khan BirthdayBollywood NewsHindi FactsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsBollywood Celebrity NewsCelebrity NewsEntertainment News
loading...