FacebookTwitterg+Mail

48 वर्ष की हुई इलू इलू गर्ल मनीषा कोईराला

manisha koirala turns 48 know why she is 90s superstar actress
16 August, 2018 07:23:21 PM

मुंबईः बॉलीवुड एक्ट्रैस मनीषा कोइराला का 16 अगस्त को 48वां जन्मदिन है। मनीषा कोइराला नेपाल से हैं लेकिन उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खूबसूरती और अदाओं से सभी को अपना दीवाना बनाया है। मनीषा का नाम हिंदी फिल्म जगत में एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से 90 के दशक में दर्शको के दिल में खास पहचान बनाई। मनीषा ने इस वर्ष रिलीज हुई फिल्म संजू में काम किया है। फिल्म में मनीषा ने संजय दत्त की मां नरगिस दत्त का किरदार निभाया है। नेपाल के काठमांडू में 16 अगस्त 1970 को जन्मी मनीषा के दादा विशेश्वर प्रसाद कोइराला के दादा नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके है। 
PunjabKesari
मनीषा ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1989 में रिलीज नेपाली फिल्म ..फेरी भेटुला..से की। इस फिल्म में मनीषा ने छोटी सी भूमिका निभाई थी। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म सौदागर से मनीषा ने बतौर अभिनेत्री बॉलीवुड में पर्दापण किया। सुभाष घई निर्मित-निदेशित सौदागर में मनीषा के अपोजिट विवेक मुश्रान थे जो उनकी भी पहली फिल्म थी। इस फिल्म में मनीषा और विवेक पर इलू इलू गीत फिल्माया गया था। फिल्म का यह गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। फिल्म और गीत की सफलता के बाद मनीषा इंडस्ट्री में इलू इलू गर्ल के रूप में मशहूर हो गई।  
PunjabKesari
वर्ष 1994 में मनीषा को विदु विनोद चोपड़ा की फिल्म 1942 ए लव स्टोरी में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके अपोजिट अनिल कपूर थे। देशभक्ति की भावना से परिपूर्ण इस फिल्म में मनीषा ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिए वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित की गई। वर्ष 1995 में रिलीज फिल्म बांबे मनीषा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। मणिरत्नम के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए मनीषा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार से सम्मानित की गई। यह फिल्म तमिल में भी बनाई गई थी जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म खामोशी मनीषा के करियर की एक और उल्लेखनीय फिल्म साबित हुई। 

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म के लिये मनीषा को एक बार फिर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया। वर्ष 1998 में मनीषा को एक बार फिर से मणिरत्नम के साथ दिल से में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मनीषा का किरदार ग्रे शेड्स लिये हुए थे । ‘दिल से‘ के लिए वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गई। मनीषा ने अपने सिने करियर में बॉलीवुड के तमाम सुपरस्टार शाहरूख खान, आमिर खान , सलमान खान के साथ काम किया है। 


 


manisha koirala 48 actress nepal bollywood sanju
loading...