main page

सुपरस्टार मनोज कुमार के बर्थ-डे पर जानें उनकी जिंदगी जे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Updated 24 July, 2019 01:37:33 AM

देशभक्ति से लबरेज फिल्मों में अभिनय करने वाले मनोज कुमार का आज बर्थ-डे है। आज मनोज कुमार के जन्मदिन के अवसर पर आपको बतातें हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें। मनोज कुमार को भारत कुमार के नाम से भी जाना जाता था।

मुंबईः देशभक्ति से लबरेज फिल्मों में अभिनय करने वाले मनोज कुमार का आज बर्थ-डे है। आज मनोज कुमार के जन्मदिन के अवसर पर आपको बतातें हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें। मनोज कुमार को भारत कुमार के नाम से भी जाना जाता था। 
Bollywood Tadka, Manoj Kumar image, मनोज कुमार इमेज

मनोज कुमार का जन्म

क्या आप जानते हैं कि हिंदी सिनेमा के लीजेंड बन चुके मनोज कुमार का असली नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी था। जी हां, यही था मनोज कुमार का असली नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी था। बॉलीवुड जगत में मनोज कुमार को एक ऐसे बहुआयामी कलाकार के तौर पर जाना जाता है जिन्होंने फिल्म निर्माण की प्रतिभा के साथ साथ निर्देशन, लेखन, संपादन और बेजोड़ अभिनय तथा देशभक्ति पर आधारित फिल्मों के जरिए दर्शकों के दिल में अपनी खास पहचान बनाई है । मनोज मूल नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी का जन्म 24 जुलाई 1937 में हुआ था। 
Bollywood Tadka, Manoj Kumar photo, मनोज कुमार फोटो
जब मनोज कुमार महज 10 वर्ष के थे तब उनका पूरा परिवार राजस्थान के हनमुनगढ़ जिले में आकर बस गया। बचपन के दिनों में मनोज ने दिलीप कुमार अभिनीत फिल्म ‘शबनम' देखी थी। फिल्म में दिलीप कुमार के निभाए किरदार से मनोज इस कदर प्रभावित हुए कि उन्होंने भी फिल्म एक्टर बनने का फैसला कर लिया। मनोज ने अपनी स्नातक की शिक्षा दिल्ली के मशहूर हिंदू कॉलेज से पूरी की। इसके बाद बतौर एक्टर बनने का सपना लेकर वह मुंबई आ गए। 
Bollywood Tadka, Manoj Kumar hd image, मनोज कुमार एचडी  इमेज

मनोज कुमार का फिल्मी करियर

मनोज कुमार ने बतौर एक्टर अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1957 में रिलीज हुई फिल्म ‘फैशन' से की। फिल्म में मनोज ने छोटी सी भूमिका निभाई थी। वर्ष 1957 से 1962 तक मनोज फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष करते रहे। फिल्म ‘फैशन' के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली वह उसे स्वीकार करते चले गये ।
Bollywood Tadka, Manoj Kumar hd Photo, मनोज कुमार एचडी फोटो
इस बीच उन्होंने कांच की गुड़यिा, रेशमी रूमाल, सहारा, पंयायत, सुहाग सिंदूर, हनीमून, पिया मिलन की आस जैसी कई बी ग्रेड फिल्मों मे अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुई। मनोज के अभिनय का सितारा निर्माता-निर्देशक विजय भटृ की वर्ष 1962 में रिलीज क्लासिक फिल्म ‘हरियाली और रास्ता' से चमका। फिल्म में मनोज के अपोजिट माला सिन्हा थीं। मनोज और माला की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। 

: Pawan Insha

manoj kumarmanoj kumar birthdaybollywood tadkabollywood top newsbollywood latest newsbollywood hindi newsbollywood khabar

loading...