FacebookTwitterg+Mail

स्पाइडर मैन, आयरन जैसे सुपरहीरोज को गढ़ने वाले स्टेन ली का हुआ निधन

marvel comics writer and editor stan lee dead
13 November, 2018 12:15:12 PM

लंदन: मार्वल कॉमिक्स के जनक और स्पाइडर मैन, हल्क जैसे कॉमिक्स बुक सुपर हीरो जैसे किरदारों को गढ़ने वाले स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। खबरों के मुताबिक, मार्वल कॉमिक्स के जनक स्टेन ली ने सोमवार को अंतिम सांस ली। वह पिछले कुछ सालों से कई बीमारियों से जूझ रहे थे। इस बात की जानकारी उनकी बेटी जेसी ली ने दी। जेसी ली ने कहा कि उनके पिता अपने सभी प्रशंसकों को बहुत प्यार करते थे। वह बहुत ही सभ्य और सौम्य व्यक्ति थे। 

Bollywood Tadka

स्टेन ली ने अपने अलग अंदाज से साल 1960 में कॉमिक्स की दुनिया में क्रांति ला दी थी। पहली बार साल 1960 में उन्होंने अपनी कल्पना से सुपर हीरो बनाए। इसके बाद स्पाइडर मैन, थॉर, आयरन मैन जैसे सुपरहीरोज युवाओं की पहली पसंद बन गए। वह एक राइटर और एडिटर के तौर पर काम करते थे। साथ ही, उन्होंने डीसी कॉमिक्स नाम की कंपनी द्वारा डिटेक्टिव कॉमिक्स लॉन्च किया। स्टेन ली ने 2010 में एक इंटरव्यू के दौरान कहा था- ''सुपरहीरोज को जानना काफी रोचक हो सकता है। उनकी पर्सलन लाइफ को जानना और उनके व्यक्तित्व को समझना एक अलग अनुभव है। किस तरह से वे एक समय में ह्यूमन और दूसरे समय में सुपरहीरो बन जाते हैं, ये देखना अद्भुत होगा।''

Bollywood Tadka

बता दें कि पिछले दिनों स्टेन ली मीटू मूवमेंट के कारण सुर्खियों में आए थे। एक मसाज थेरेपिस्ट ने उन पर यौन दुर्व्यवहार जैसे गंभीर आरोप लगाए थे। मसाज थेरेपिस्ट ने उन पर आरोप लगाते हुए लिखा था दो घंटे के लिए मुझे स्टेन के मसाज के लिए बुक किया गया था। इस दौरान उन्होंने मेरे साथ यौन दुर्व्यवहार किया। उस दौरान महिला ने इस डर से पुलिस में कम्प्लेन नहीं किया था, क्योंकि उसकी नौकरी चली जाती। लेकिन मीटू मूवमेंट के बाद महिला खुल कर स्टेन ली के विरोध में सामने आई थी।

Bollywood Tadka

भारतीय सुपरहीरो फिल्म चक्र बनाई थी

स्टेन ली ने 2013 में अपनी पहली भारतीय सुपरहीरो फिल्म चक्र बनाई थी। कार्टून नेटवर्क, ग्राफिक इंडिया एवं पाओ इंटरनेशनल की साझेदारी में बनने वाली फिल्म 'चक्र : द इन्विंसिवल' को कार्टून नेटवर्क पर लॉन्च किया गया था। उन्होंने उस वक्त कहा था कि वह इसे लॉन्च करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। फिल्म एक युवा भारतीय राजू राय की कहानी है, जो मुंबई में रहता है। राजू और उनके मार्गदर्शक डॉ. सिंह एक ऐसी तकनीकी पोशाक विकसित करते हैं, जिसे पहनने से शरीर के रहस्यमयी चक्र सक्रिय हो जाते हैं।


marvel comics writer and editor stan lee dead
loading...