main page

नहीं रहे MDH के मालिक धर्मपाल गुलाटी, ऐसे बने थे देश के 'मसाला किंग'

03 December, 2020 04:45:02 PM

मसाला कंपनी महाशिया दी हट्टी (MDH) एमडीएच मसाले कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी अब इस दुनिया में नहीं रहे। धर्मपाल गुलाटी का 3 दिसंबर गुरूवार को निधन हो गया है। वो 98 साल के थे। भारत में एमडीएच मसालों के विज्ञापनों और डिब्बों पर उनकी तस्वीर की वजह से उन्हें काफी पॉपुलेरिटी मिली थी।

बॉलीवुड तड़का टीम. मसाला कंपनी महाशिया दी हट्टी (MDH) एमडीएच मसाले कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी अब इस दुनिया में नहीं रहे। धर्मपाल गुलाटी का 3 दिसंबर गुरूवार को निधन हो गया है। वो 98 साल के थे। भारत में एमडीएच मसालों के विज्ञापनों और डिब्बों पर उनकी तस्वीर की वजह से उन्हें काफी पॉपुलेरिटी मिली थी। 

Bollywood Tadka


रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुलाटी का नई दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां उन्हें 3 दिसंबर की सुबह कार्डियक अरेस्ट हुआ और वो इस दुनिया को अलविदा कह गए। गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1923 को सियालकोट (अब पाकिस्तान) में हुआ था और बाद में विभाजन के बाद वे भारत आ गए। उन्होंने मसालों के पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने से पहले अपने पिता महाशय चुन्नी लाल गुलाटी की मदद से 1937 में स्कूल छोड़ दिया और एक छोटा सा व्यवसाय स्थापित किया।

Bollywood Tadka


जब देश का बंटवारा किया गया तो वह भारत लौट आये और 27 सितम्बर 1947 को वह दिल्ली पहुँचे। उन दिनों उनके जेब में महज 1500 रुपये ही थे। इन पैसों से उन्होंने 650 रुपये का टांगा खरीद लिया। जिसे वह न्यू दिल्ली स्टेशन से लेकर कुतब रोड और उसके आस पास चलाते थे। मन में पारिवारिक व्यवसाय को प्ररम्भ करने का जूनून ख़त्म नहीं हुआ था। अपने पिता के कारोबार को आगे बढ़ाने के बारे में सोचा।  

Bollywood Tadka


फिर गुलाटी ने दिल्ली के करोल बाग में एक दुकान खोली और महाशिया दी हट्टी के बैनर तले जमीनी मसालों के अपने पारिवारिक व्यवसाय को फिर से शुरू किया। एमडीएच की अब देशभर में 15 फैक्ट्रियां हैं। एमडीएच मसाला अब दुनिया के लगभग 100 देशों में 50 प्रकार के मसालों निर्यात करता है और लंदन और दुबई में इसके कार्यालय हैं।

गुलाटी को लोग प्यार से 'दादाजी' कहते थे। उनके निधन के बाद कई लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी हैं और उनके निधन पर शोक जताया है।  

 


MDH ownerDharampal Gulatipassed awayTV NewsBollywood News and GossipBox Office Masala NewsBollywood Celebrity NewsTV entertainment news
loading...