main page

मेरा नाम जोकर फिल्म में टीचर का किरदार निभाकर सिमी ग्रेवाल ने बनाई थी पहचान

Updated 16 October, 2018 07:09:19 PM

वर्ष 1970 में सिमी ग्रेवाल को राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म मेरा नाम जोकर (Mera Naam Joker Movie) में काम करने का अवसर मिला। जोकर मूवी में उन्होंने एक युवा टीचर की भूमिका निभाई थी जिसे उसके स्कूल में पढऩे वाला छात्र प्यार करने लगता है।

मुंबईः हिन्दी सिनेमा जगत में सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने 60 एवं 70 के दशक में अपने रूमानी अंदाज और भावपूर्ण अभिनय से सिने प्रेमियों को दीवाना बनाया। सत्रह अक्टूबर 1947 को पंजाब के लुधियाना में एक सिख परिवार में जन्मी सिमी  ग्रेवाल ने अपनी शिक्षा इंगलैंड में अंग्रेजी भाषा में पूरी की। लगभग 15 वर्ष की उम्र में सिमी ग्रेवाल बतौर अभिनेत्री बनने का सपना लेकर मुंबई आ गई। 
Bollywood Tadka,Simi Garewal Image ,Mera naam joker movie image ,मेरा नाम जोकर फिल्म इमेज ,सिमी गरेवाल इमेज
सिमी ग्रेवाल ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1962 में प्रदर्शित अंग्रेजी फिल्म 'टारजन गोज टु इडिया' से की। मेरा नाम जोकर फिल्म में उनके नायक की भूमिका अभिनेता फिरोज खान ने निभाई। दुर्भाग्य से जोकर फिल्म (Joker Movie) टिकट खिड़की पर नकार दी गई। वर्ष 1962 में ही राज की बात और सन ऑफ इंडिया जैसी फिल्में रिलीज हुई लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कोई खास फायदा नही पहुंचा।


Bollywood Tadka,Simi Garewal Photo ,सिमी गरेवाल फोटो ,जोकर फिल्म एक्ट्रेस
वर्ष 1965 सिमी ग्र्रेवाल के सिने करियर के लिए महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ । इस वर्ष उनकी तीन देवियां और जौहर महमूद इन गोआ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई। फिल्म तीन देवियां में अभिनेता देवानंद के साथ काम करने का अवसर मिला। फिल्म की सफलता के बाद सिमी ग्रेवाल फिल्म इंडस्ट्री में कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गई। 


Bollywood Tadka,Simi Garewal hd Photo ,सिमी गरेवाल एचडी फोटो ,जोकर फिल्म एचडी एक्ट्रेस
वर्ष 1966 में रिलीज फिल्म 'दो बदन' सिमी ग्रेवाल के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। राज खोसला के निर्देशन में प्रेम त्रिकोण पर बनी दो बदन मूवी में मनोज कुमार और आशा पारेख ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में सिमी ग्रेवाल ने एक डाक्टर की भूमिका निभाई थी। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गई।
Bollywood Tadka,Simi Garewal Photo ,सिमी गरेवाल फोटो ,जोकर फिल्म एक्ट्रेस
वर्ष 1968 में प्रदर्शित फिल्म 'साथी' सिमी ग्रेवाल के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शामिल है । राजेन्द्र कुमार और वैजयंती माला की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में सिमी ग्रेवाल ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया साथ ही अपने करियर में दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गई। 
Bollywood Tadka,Simi Garewal Photo ,सिमी गरेवाल फोटो ,जोकर फिल्म एक्ट्रेस ,मेरा नाम जोकर इमेज

मेरा नाम जोकर फिल्म 1970 में हुई थी रिलीज़ 

वर्ष 1970 में सिमी ग्रेवाल को राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म मेरा नाम जोकर (Mera Naam Joker Movie) में काम करने का अवसर मिला। जोकर मूवी में उन्होंने एक युवा टीचर की भूमिका निभाई थी जिसे उसके स्कूल में पढऩे वाला छात्र प्यार करने लगता है।


Bollywood Tadka,Simi Garewal Photo ,सिमी गरेवाल फोटो ,जोकर फिल्म एक्ट्रेस ,मेरा नाम जोकर फिल्म फोटो
मेरा नाम जोकर हिंदी फिल्म में युवा छात्र की भूमिका ऋषि कपूर ने निभाई थी। मेरा नाम जोकर हिंदी मूवी में अपने बोल्ड सीन्स के कारण सिमी ग्रेवाल को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था । 

: Pawan Insha

मेरा नाम जोकर फिल्मMera Naam Jokerजोकर फिल्मJoker Moviesimmy grewalmera naam joker castमेरा नाम जोकर कलाकारRaj Kapoor Movie

loading...