FacebookTwitterg+Mail

MOVIE REVIEW: 'मुल्क'

movie review of mulk
03 August, 2018 11:14:34 AM

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर और तापसी पन्नू की फिल्म 'मुल्क' आज रिलीज हो गई है। इस फिल्म का निर्देशन अनुभव सिन्हा ने किया है। ये असल जिंदगी की कहानी पर आधारित है।

कहानी 

फिल्म की कहानी उत्तर प्रदेश के बनारस में रहने वाली एक मुस्लिम परिवार की है जिसके मुखिया मुराद अली मोहम्मद (ऋषि कपूर) हैं। कुछ ऐसी परिस्थितियां आती हैं जिसमें उनका बेटा शाहिद मोहम्मद (प्रतीक बब्बर) आतंकी गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है। इसकी वजह से पूरे परिवार को समाज हेय दृष्टि से देखने लगता है। इस गलत व्यवहार की वजह से मुराद अली की बहू आरती मल्होत्रा (तापसी पन्नू), जिनका विवाह शाहिद के बड़े भाई से किया जाता है, वह परिवार के सम्मान के लिए कोर्ट में केस लड़ती हैं। कोर्ट में आरती का सामना मशहूर वकील संतोष आनंद (आशुतोष राणा) से होता है। कहानी में बहुत सारे उतार-चढ़ाव आते हैं और अंततः एक ऐसे नोट पर वह खत्म होती है जो कि काफी दिलचस्प है। वह बिंदु क्या है इसका पता आपको फिल्म देख कर ही चल पाएगा।

एक्टिंग

अभिनय की बात करें तो हर एक एक्टर ने अपने किरदार को बखूबी निभाया है। ऋषि कपूर बिल्कुल अलग अंदाज में नजर आए हैं। वहीं आशुतोष राणा और प्रतीक बब्बर भी सहज अभिनय करते हुए दिखे हैं। तापसी पन्नू ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि क्यों उन्हें बेहतरीन अदाकाराओं में एक माना जाता है। मनोज पाहवा ने कमाल का काम किया है, वहीं पुलिस के रोल में  रजत कपूर और जज के रोल में कुमुद मिश्रा का भी काम बहुत बढ़िया है। नीना गुप्ता और बाकी कलाकारों ने भी सहज ही अभिनय किया है।

फिल्म की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी कहानी में फ्लो है। बनारस को भी बड़े अच्छे तरीके से दर्शाया गया है जो कि इस कहानी का अहम हिस्सा है। बनारस जैसे शहर में रोजमर्रा की जिंदगी में होने वाले क्रियाकलापों को भी अच्छा चेहरा मिला है। समय-समय पर ऐसे भी पल आते हैं जब दर्शक इमोशनल होने के साथ-साथ तालियां बजाते दिखते हैं।


कमज़ोर कड़ियां

फिल्म की कमजोर कड़ी शायद इसकी लेंथ हो सकती है। इसे दुरुस्त किया जा सकता था। दूसरी बात- प्रतीक बब्बर को अपने लहजे पर काम करने की अच्छी खासी जरूरत थी। रिलीज से पहले फिल्म का कोई भी दमदार गाना बाहर नहीं आया, इस वजह से वर्ड ऑफ माउथ ही इस कहानी को ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक पहुंचा पाएगा।


movie review mulk rishi kapoor tapsee pannu
loading...