main page

संगीतकार खय्याम को हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से किया  सम्‍मानित

Updated 27 October, 2018 02:39:09 PM

प्रसिद्ध संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम इंडस्ट्री का जाना पहचाना नाम है। उन्होने कई क्लासिक्स संगीत से अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई। इन फिल्मों को आज भी याद किया जाता है और हमेशा किया जाएगा।

मुंबई: प्रसिद्ध संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम इंडस्ट्री का जाना पहचाना नाम है। उन्होने कई क्लासिक्स संगीत से अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई। इन फिल्मों को आज भी याद किया जाता है और हमेशा किया जाएगा। प्रसिद्ध संगीतकार 'खय्याम' को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुना गया है। बीते दिन ही खय्याम को  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया।

Bollywood Tadka

यह सम्मान उन्हें उनके लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए दिया गया है। 91 साल के ख़य्याम अपनी दौर के एक बुलंद संगीतकारों में से हैं और उन्होंने फ़िल्मों के लिए एक से बढ़कर एक अद्भुत धुनें रची हैं। देवेंद्र ने खय्याम को यह पुरुस्कार दिया और कहा कि खय्याम साहेब 92 साल के यंग हैं। इनको सम्मान करना मेरे लिए गर्व की बात है। इसके साथ ही उन्हें एक लाख रुपए का एक चेक भी दिया गया।

Bollywood Tadka

ख्य्याम के अन्य सम्मान की बात करें तो उन्हेंतीन बार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है और उन्हें साल 2011 में भारत सरकार ने पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया है। वहीं बीते दिन खय्याम साहब तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने सिनेमा कामगारों की भलाई के लिए अपनी सारी संपत्ति दान करने की घोषणा की थी। 

Bollywood Tadka

बता दें कि उन्हें यह सम्मान ह्र्दयनाथ मंगेशकर के 81 वें जन्मदिन और हृदयेश आर्ट्स के 29वें वर्षगांठ के अवसर पर दिया गया। हृदयनाथ मंगेशकर दिग्गज गायिका लता, आशा, उषा और मीना के एकलौते भाई हैं। इनके पिता महान संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर थे। ख्य्याम के अलावा इस पुरस्‍कार से भारतरत्‍न लता मंगेशकर, बाबासाहब पुरंदरे, आशा भोसले, अमिताभ बच्‍चन, सुलोचना लाटकर, पंडित जसराज, जावेद अख्‍तर, ऑस्‍कर विजेता संगीतकार ए.आर. रहमान आदि को सम्मानित किया जा चुका है। 
 

: Neha

legendarymusic directormohammed zahur khayyamhonouredhridaynath mangeshkarlifetimeachievementawards

loading...