main page

मीना कुमारी, मौत मुबारक हो! एक्ट्रेस के निधन पर संजय दत्त की मां ने दी थी बधाई, जाने क्यों नरगिस ने कहे थे ऐसे शब्द

Updated 01 June, 2022 01:20:09 PM

नरगिस दत्त बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी मानी एक्ट्रेस...जो भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके कामों को हमेशा याद किया जाता है। वेटरन एक्ट्रेस नरगिस का आज बर्थडे है। नरगिस का फिल्मी सफर भले ही बहुत छोटा था, लेकिन कम समय में उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में अमिट छाप छोड़ी। 1940 से 1960 के दशक में नरगिस को बॉलीवुड की मोस्ट फेवरेट एक्ट्रेस भी कहा जाने लगा था।

बॉलीवुड तड़का टीम. नरगिस दत्त बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी मानी एक्ट्रेस...जो भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके कामों को हमेशा याद किया जाता है। वेटरन एक्ट्रेस नरगिस का आज बर्थडे है। नरगिस का फिल्मी सफर भले ही बहुत छोटा था, लेकिन कम समय में उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में अमिट छाप छोड़ी। 1940 से 1960 के दशक में नरगिस को बॉलीवुड की मोस्ट फेवरेट एक्ट्रेस भी कहा जाने लगा था। तो चलिए दिग्गज एक्ट्रेस के बर्थडे पर जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ रौचक बातें...

Bollywood Tadka

नरगिस ने बॉलीवुड में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 'तलाश-ए-हक' फिल्म से 1935 में अपने करियर की शुरुआत की थी। महज 28 साल की उम्र में नरगिस ने बॉलीवुड की यादगार फिल्म 'मदर इंडिया' में मां का रोल निभाया था। इस फिल्म में नरगिस का नाम राधा था। जब 'मदर इंडिया' शूटिंग के सेट पर आग लग गई थी तो इस भयंकर आग से सुनील दत्त ने ही नरगिस की जान बचाई थी, जिसके बाद दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था। दिलचस्प बात यह है कि 'मदर इंडिया' फिल्म में सुनील दत्त नरगिस के बेटे थे। 

Bollywood Tadka

कहा जाता है कि सुनील दत्त से शादी करने से पहले नरगिस राज कपूर को डेट कर रही थीं। राज कपूर पहले ही शादीशुदा थे। हालांकि, बाद में नरगिस ने राज कपूर से किनारा कर लिया। राज कपूर से अलग होने के बाद वह आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगी थीं, लेकिन सुनील दत्त की जिंदगी में आते ही उन्होंने खुद को संभाला और डिप्रेशन से बाहर निकल आईं।

Bollywood Tadka

सुनील दत्त से शादी के बाद बच्चों की देखभाल के लिए नरगिस ने बॉलीवुड से किनारा कर लिया। कहा जाता है एक वक्त ऐसा आ गया कि अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए उन्हें जमापूजीं तक खर्च करने की नौबत आ गई थी। इसकी वजह सुनील दत्त की फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर लगातार फ्लॉप होना था। 

Bollywood Tadka

 

एक्ट्रेस मीना कुमारी की मौत पर नरगिस ने दी थी बधाई!


नरगिस दत्त की खास दोस्त और एक्ट्रेस मीना कुमारी का निधन बहुत कम उम्र में हो गया था। वह मात्र 38 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई थी। मौत से पहले दो दिन तक मीना कोमा में रही। उन्होंने 33 साल की उम्र में 92 फिल्मों में काम किया। कम उम्र में ही उन्होंने काफी शोहरत हासिल की और डायरेक्टर-स्क्रीन राइटर कमाल अमरोही से शादी की। शादी के बाद दोनों के बीच काफी अनबन रही और लड़ाइयां हुईं। फिल्मों के दौरान ही उनकी दोस्ती नरगिस दत्त से हुई थी। नरगिस जब उनके अंतिम संस्कार में पहुंची थी तो उन्होंने कहा,"मीना कुमारी, मौत मुबारक हो!" नरगिस के मुंह से ये बात सुनकर वहां मौजूद लोग हैरान हो गए थे और बाद में इसके लिए उनकी आलोचना भी हुई। 
 
काफी वक्त बाद उर्दू में छपे आर्टिकल में नरगिस ने लिखा,"मौत मुबारक हो। मैंने ऐसा पहले कभी नहीं कहा। मीना, आज तुम्हारी बड़ी बहन तुम्हें मौत की बधाई दे रही है और कहती है कि इस दुनिया में वापस कभी मत आना। यह दुनिया तुम जैसे लोगों के लिए नहीं बनी है।" उन्होंने इसी आर्टिकल में बताया कि मीना कुमारी को गार्डन में हांफते हुए देखा। तब जाकर उन्हें उनकी बीमारी के बारे में पता चला था। 

 

बता दें, नरगिस दत्त का निधन 2 मई 1981 को मुंबई में हुआ था। नरगिस की याद में 1982 में नरगिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन बना। नरगिस ने हिंदी सिनेमा को बूट पॉलिश, मदर इंडिया, खुशी के पल, अंदाज, श्री 420, बरसात, जैसी सुपरहिट फिल्में दी।

 

Content Writer: suman prajapati

Nargis duttBirthdayspecialBollywood NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsCelebrity NewsEntertainment

loading...