main page

फिल्मी लाइफ से कम नहीं थी दिलीप कुमार और मधुबाला की लव स्टोरी, दुखद था इस प्रेम कहानी का अंत

11 December, 2020 11:24:32 AM

फिल्मों में अपनी एक्टिंग का सिक्का चलाने वाले बॉलीवुड के ''ट्रेजडी किंग'' दिलीप कुमार का आज बर्थडे हैं। 11 दिसंबर को एक्टर अपना 98वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। दिलीप कुमार में फिल्मों में जितना अपनी एक्टिंग का दम दिखाया, उतना ही वो अपनी लवस्टोरी के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी पर्सनल लाइफ भी किसी फिल्मी लाइफ से कम नहीं थी।

बॉलीवुड तड़का टीम. फिल्मों में अपनी एक्टिंग का सिक्का चलाने वाले बॉलीवुड के 'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार का आज बर्थडे हैं। 11 दिसंबर को एक्टर अपना 98वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। दिलीप कुमार में फिल्मों में जितना अपनी एक्टिंग का दम दिखाया, उतना ही वो अपनी लवस्टोरी के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी पर्सनल लाइफ भी किसी फिल्मी लाइफ से कम नहीं थी। दिलीप कुमार बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला को अपना दिल दे बैठे थे, तो चलिए आज एक्टर के बर्थडे पर जानते हैं, उनकी मोहब्बत क्या रंग लाई। 

Bollywood Tadka


11 दिसंबर, 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में जन्मे दिलीप कुमार का असली नाम भी दिलीप नहीं बल्कि मोहम्मद यूसुफ खान है। उनके पिता लाला गुलाम सरवर अली खान एक जमींदार थे और मां आयशा बेगम हाउसवाइफ थीं। दिलीप कुमार ने अपने फिल्मी करियर के दौरान एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दीं।

Bollywood Tadka

 

वहीं एक्टर अपनी पर्सनल लाइफ में लव स्टोरी को लेकर भी खूब चर्चा में रहे। उन्होंने प्यार तो मधुबाला से किया लेकिन शादी सायरा बानो से की। दोनों ही एक्ट्रेस के साथ दिलीप की लव स्टोरी काफी दिलचस्प रही।
Bollywood Tadka


ऐसे हुआ था मधुबाला संग दिलीप कुमार को प्यार

फिल्म 'तराना' की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला की नजदीकियां काफी बढ़ गई और यहीं से दोनों के प्यार का परवाना चढ़ा। दोनों 7 साल तक एक-दूसरे के रिलेशनशिप में रहे, लेकिन एक गलतफहमी की वजह से उनके रिलेशन में दरार आ गई और दोनों अलग हो गए। दिलीप ले रिश्ता टूटने के पीछे मधुबाला के पिता अताउल्ला ख़ान का हाथ बताया जाता है। दिलीप और मधुबाला एक दूसरे से शादी करना चाहते थे। लेकिन एक्ट्रेस के पिता ने  शादी के लिए ऐसी शर्त रख दी थी, जो दिलीप कुमार को मंजूर नहीं थी। 

Bollywood Tadka


दरअसल, मधुबाला के पिता अताउल्ला ख़ान चाहते थे कि शादी के बाद दिलीप सिर्फ उनकी फिल्मों में ही काम करें। लेकिन दिलीप इसके लिए तैयार नहीं थे। उन्होंने ये शर्त मानने के साफ इंकार कर दिया था। दिलीप कुमार ने मधुबाला संग आखिरी फिल्म 'मुग़ले आज़म' की थी और इसकी शूटिंग के दौरान दोनों की बातचीत बंद हो चुकी थी और दोनों एक दूसरे के लिए अजनबी हो चुके थे।  

Bollywood Tadka


मधुबाला से दुरियों के बाद दिलीप कुमार पूरी तरह टूट चुके थे। इसी बीच एक्टर की लाइफ में सायरा बानो की एंट्री हुई। सायरा के लाइफ में आने के बाद दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगी और आखिर दोनों ने शादी कर ली।

Bollywood Tadka


अपने अंतिम दिनों में मधुबाला ने दिलीप कुमार से मिलने की इच्छा जताई। उस वक्त वो काफी बीमार हो गई थीं। मधुबाला की ऐसी हालत देखकर दिलीप कुमार को बहुत दुख हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मधुबाला ने दिलीप साहब की आंखों में देखते हुए कहा, "हमारे शहजादे को उनकी शहजादी मिल गई, मैं बहुत खुश हूं।" 
 
  


 
 


dilip kumarbirthdaylove storyMadhubalaBollywood NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsBollywood Celebrity Newsentertainment news
loading...