main page

Birth Anniversary: एक तमाचे ने बदल दी थी रामायण की 'मंथरा' की पूरी जिंदगी, नेगेटिव रोल के चलते रियल लाइफ में नफरत करने लगे थे लोग

Updated 18 April, 2022 01:38:46 PM

टीवी सीरियल ''रामायण'' की ''मंथरा'' यानि ललिता पवार तो आपको अच्छे से याद होगी। रामानंद सागर की रामायण में मंथरा का नेगेटिव किरदार निभाने वाली ललिता की आज बर्थ एनिवर्सरी है। भले ही एक्ट्रेस ने और कई फिल्मों में भी काम किया, लेकिन सबसे ज्यादा पॉपूलेरिटी उन्हें रामायण सीरियल ने दिलाई। हालांकि, मंथरा के नेगेटिव किरदार के चलते ललिता को रियल लाइफ में भी लोगों की नफरत को फेस करना पड़ा। आज उनकी बरसी के मौके पर लोग उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

 बॉलीवुड तड़का टीम. टीवी सीरियल 'रामायण' की 'मंथरा' यानि ललिता पवार तो आपको अच्छे से याद होगी। रामानंद सागर की रामायण में मंथरा का नेगेटिव किरदार निभाने वाली ललिता की आज बर्थ एनिवर्सरी है। भले ही एक्ट्रेस ने और कई फिल्मों में भी काम किया, लेकिन सबसे ज्यादा पॉपूलेरिटी उन्हें रामायण सीरियल ने दिलाई। हालांकि, मंथरा के नेगेटिव किरदार के चलते ललिता को रियल लाइफ में भी लोगों की नफरत को फेस करना पड़ा। आज उनकी बरसी के मौके पर लोग उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दे रहे हैं। तो ऐसे में आईए डालते हैं एक नजर ललिता पवार की लाइफ पर...

 

 

जिंदगी में आए कई उतार-चढ़ाव 

ललिता पवार का जन्म 18 अप्रैल 1916 में नासिक में हुआ था। अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे। उन्होंने दो शादियां रचाई। ललिता के पहले पति गणपत पवार ने उन्हें धोखा दे दिया था। गणपत का अफेयर ललिता की छोटी बहन से था। इसके बाद ललिता ने राजप्रकाश गुप्ता से शादी की थी।

 

Bollywood Tadka

 

9 साल की उम्र में शुरू कर दी थी एक्टिंग

ललिता ने महज 9 साल की उम्र में ही एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। वह अपने जमाने में बेहद ही खूबसूरत और बोल्ड एक्ट्रेसेस में गिनी जाती थीं, लेकिन एक हादसे ने उनकी जिंदगी बदल दी थी। उसके बाद उन्हें फिल्मों में लीड हीरोइन का रोल नहीं मिला। 

 

Bollywood Tadka

 

सेट पर हादसे के कारण चली गई थी एक आंख
दरअसल, फिल्म की शूटिंग के दौरान ललिता के साथ बड़ा हादसा हो गया और उनकी एक आंख चली गई। साल 1948 में जंग- ए- आजादी के सेट पर सीन की शूटिंग के दौरान हीरो भगवान दादा ने उनके गाल पर इतना जोरदार तमाचा मारा कि वह गिर गईं और उनके कान से खून बहने लगा। बाद में गलत इलाज के कारण उनके शरीर के दाहिने भाग को लकवा मार गया और उनकी दाहिनी आंख पूरी तरह सिकुड़ गई।

 

Bollywood Tadka

 

नेगेटिव किरदार को लेकर आई थी चर्चा में

इस हादसे के बाद ललिता पवार को फिल्मों में हीरोइन का रोल नहीं मिला, लेकिन उन्होंने नेगेटिव केरैक्टर से जबरदस्त वापसी की। अनाड़ी, परछाईं, श्री 420 मिस्टर एंड मिसेज 55 जैसी फिल्में उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं।

 

Bollywood Tadka


मंथरा के रोल के कारण नफरत करने लगे थे लोग

ललिता ने अपने करियर में तकरीबन 700 फिल्मों में काम किया, लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रियता उन्हें शो रामायण में मंथरा के नेगेटिव रोल से मिली। हालांकि, इस रोल के बाद लोग उनसे असल जीवन में नफरत करने लग गए थे। 

 

बेहद दर्दनाक थी मौत
 
मंथरा के किरदार से चर्चा में आई ललिता का अंत भी काफी दुखद हुआ था। उनकी मौत मुंह के कैंसर के कारण हुई थी। वह पुणे से कैंसर का इलाज करवा रही थीं। हालांकि, जिस समय उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली, उस समय वह बंगले में अकेली थीं और उनके पति अस्पताल में भर्ती थे। उनके निधन की खबर तीन दिन बाद सबको पता चली थी। घर का दरवाजा तोड़ने पर पुलिस को ललिता पवार की तीन दिन पुरानी लाश मिली थी। ललिता ने 24 फरवरी 1988 को इस दुनिया से अलविदा कह दिया था।


 

 

 

 

 

 

 

  

 

 

Content Writer: suman prajapati

RamayanaLalita PawarBirth Anniversaryspecialpersonal lifeBollywood NewsTelevision NewsBollywood News and GossipBollywood Box Office Masala NewsTelevision Celebrity NewsEntertainment

loading...