main page

प्रेग्नेंट Dipika Kakkar को हुई ये बीमारी, एक्ट्रेस ने वीडियो शेयर की फैंस की दी जानकारी

Updated 18 May, 2023 04:45:46 PM

दीपिका को जेस्टेशनल डायबिटिज डायग्नोज हुआ है।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ जल्द ही अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं। शादी के 6 साल बाद एक्ट्रेस मां बनने वाली हैं। इस खबर से उनका पूरा परिवार और फैंस काफी खुश और एक्साइटिड हैं। हालांकि, इस बीच दीपिका को अपनी एक बिमारी का पता चला है, जिसे उन्होंने अपने व्लॉग में शेयर किया है। 

 

दीपिका को हुई ये बीमारी
दरअसल, दीपिका को जेस्टेशनल डायबिटिज डायग्नोज हुआ है। एक्ट्रेस ने अपने व्लॉग में बताया कि- "मैंने एक जेस्टेशनल चैलेंज टेस्ट किया था। जेस्टेशनल डायबिटिज भी डायबिटिज का एक टाइप है जो प्रेग्नेंसी के 24-28 वीक में डेवलेप होती है। यहां तक ​​कि अगर किसी को प्रेग्नेंसी से पहले डायबिटिज नहीं है, तो उनमें भी ये हो सकती है। प्रेग्नेंसी के इस समय के दौरान इसके होने का ज्यादा खतरा रहता है। हाल की रिपोर्ट्स में मेरा ब्लड शुगर लेवल काफी हाई था।”

कैसे होता है जेस्टेशनल डायबिटिज
दीपिका ने व्लॉग में आगे बताया कि- "मैं सोचती रहती थी कि कहीं मैंने ज्यादा आम, चावल या मिठाई तो नहीं खा ली लेकिन मैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही सब कुछ खा रही थी। यह बहुत ही नॉर्मल है। जेस्टेशनल डायबिटिज पिछले महीनों में आपने जो खाया उसके मुताबिक नहीं होती है। जैसे-जैसे बच्चा और प्लेसेंटा बढ़ता है, यह कई हार्मोन रिलीज करता है। ये हार्मोन इंसुलिन रेसिस्टेंस का कारण बनते हैं और यही वजह  है कि आप जेस्टेशनल डायबिटिज के शिकार हो जाते हैं। कई प्रेग्नेंट लेडीज में हो जाता है और मुझे भी हुआ है।"

इसके बाद दीपिका आगे बताती हैं कि- मैं चीनी, बेकरी, खजूर, चावल, मिठाई नहीं खा सकती और मैं केवल सेब, नाशपाती जैसे कुछ फल ही खा सकती हू। एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। डायबिटिज में वॉक करना इसे कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है। मुझे एक्टिव और माइंडफुल रहना है। मुझे थोड़ा सावधान रहना होगा क्योंकि मेरी मां डायबिटिक हैं। दीपिका ने आगे भी जेस्टेशनल चैलेंज टेस्ट के प्रोसेस के बारे में बात की और कहा, "मुझे प्रॉपर दवाएं दी गई हैं। मुझे लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने के लिए कहा गया है। मैंने हर खाने के बाद शुगर लेवल जांचने के लिए एक मशीन भी खरीदी है।”

Content Editor: kahkasha

Dipika KakkarDipika Ki DuniyaPregnent DipikaDipika VlogsDipika SerialEntertainment News

loading...