FacebookTwitterg+Mail

इंडस्ट्री में इन बड़े स्टार्स संग है रानी मुखर्जी की रिश्तेदारी, मां के कहने पर शुरू किया था करियर

rani mukherjee birthday latest news and videos
21 March, 2019 11:07:06 AM

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी आज अपना 40वां बर्थडे मना रही हैं। 21 मार्च 1978 को जन्मी रानी ने एक सशक्त महिला के रूप में कई ऐसे काम किए हैं, जिसके लिए लोग उनकी काफी सराहना करते हैं। सिर्फ फिल्मों में ही नहीं असल जीवन में भी रानी बेबॉक हैं। रानी का जन्म मुखर्जी समर्थ परिवार में हुआ था, जहां कई सारे लोग फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता राम मुखर्जी एक फिल्म डायरेक्टर हुआ करते थे और उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर। रानी का भाई राजा मुखर्जी भी फिल्म एंड इंडस्ट्री से जुड़े हुए प्रोड्यूसर डायरेक्टर हैं।

 

Bollywood Tadka

 

बॉलीवुड इंडस्ट्री में रिश्ते....

Bollywood Tadka

जानकारी के लिए बता दें कि मशहूर डायरेक्टर अयान मुखर्जी और एक्ट्रेस काजोल रानी के चचेरे भाई बहन हैं। शशधर मुखर्जी (काजोल के दादा) और रवींद्र मोहन मुखर्जी (रानी के दादा) सगे भाई हैं। इस लिहाज से शशधर मुखर्जी के बेटे सोमू मुखर्जी (काजोल के पिता) और रवींद्र मोहन मुखर्जी के बेटे राम मुखर्जी (रानी के पिता) भी कजिन भाई है। वहीं रानी मुखर्जी और अजय देवगन का रिश्ता जीजा-साली का है। अजय, काजोल के हसबैंड है और रानी रिश्ते में काजोल की कजिन बहन लगती हैं। एक्ट्रेस तनुजा रिश्ते में रानी मुखर्जी की चाची लगती है। वहीं ससुराल की तरफ से देखें तो उदय चोपड़ा रानी के देवर लगते है। 

 

फिल्मी करियर...

Bollywood Tadka

रानी ने अपनी मां के कहने पर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। रानी ने 1996 में आई बंगाली फिल्म 'बियेर फूल' से डेब्यू किया। ये फिल्म रानी के पिता द्वारा बनाई गई थी। रानी ने 1998 में आमिर खान के साथ विक्रम भट्ट की फिल्म 'गुलाम' की थी, जिसमें उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था। वहीं जब साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म 'कुछ कुछ होता है' में जब ट्विंकल खन्ना ने टीना मल्होत्रा का किरदार करने से मना कर दिया, तब वही रोल रानी मुखर्जी के हिस्से में आया और बाद में उस रोल को बहुत प्रशंसा मिली। फिल्म में हस्की आवाज होने के कारण पहले रानी की आवाज को डायरेक्टर करण जौहर किसी और से डब कराना चाहते थे, लेकिन रानी ने काफी मेहनत की और आखिरकार अपनी आवाज खुद डब की।

 

Bollywood Tadka

साल 2000 के दौरान रानी ने 'बादल', 'बिच्छू', 'हे राम', 'हर दिल जो प्यार करेगा' , 'कहीं प्यार ना हो जाए' जैसी फिल्में भी की लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये सभी फिल्में फ्लॉप रहीं। साल 2001 में भी रानी ने 'चोरी चोरी चुपके चुपके', 'बस इतना सा ख्वाब है' और 'नायक : द रीयल हीरो' जैसी फिल्में की , लेकिन ये सब भी बॉक्स ऑफिस पर कमजोर साबित हुई, फिर साल 2002 में जब शायद अली ने रानी मुखर्जी के साथ 'साथिया' फिल्म बनाई तो रानी का करियर एक बार फिर से ट्रैक पर आ गया था , साथिया के लिए रानी को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक) का फिल्मफेयर अवार्ड भी दिया गया था। बाद में 2004 में रानी ने मणि रत्नम की 'युवा' और फिर यश चोपड़ा की फिल्म 'वीर जारा' में अहम किरदार निभाया। युवा, ब्लैक और 'नो वन किल्ड जेसिका' के लिए रानी को फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिए जा चुके हैं।


rani mukherjee Actress rani mukherjee Bollywood news Latest Entertainment news Rani Mukherjee birthday
loading...