main page

'आज भी जब यंगस्टर्स मुझसे कहते हैं आप जैसी सास चाहिए तो मुझे लगता है मेरे किरदार को रिवार्ड मिल गया' :रूपल पटेल

Updated 29 September, 2020 04:52:06 PM

दस साल पहले, हिंदी प्रमुख जीईसी चैनल स्टार प्लस पर ''साथ निभाना साथिया'' शो की शुरुआत हुई थी, जिसमें गोपी (देवोलीना भट्टाचार्य द्वारा अभिनीत किरदार), कोकिलाबेन (रूपल पटेल) अपने डेली सोप से एक घरेलू नाम बन गई और इन्होने कुल सात सालों तक दर्शकों का दिल जीता, जो जुलाई साल 2017 में समाप्त हो गया। अब यह शो एक बार फिर ऑनलाइन विडिओ सॉन्ग के जरिए खबरों में आया था।

बॉलीवुड तड़का टीम. दस साल पहले, हिंदी प्रमुख जीईसी चैनल स्टार प्लस पर 'साथ निभाना साथिया' शो की शुरुआत हुई थी, जिसमें गोपी (देवोलीना भट्टाचार्य द्वारा अभिनीत किरदार), कोकिलाबेन (रूपल पटेल) अपने डेली सोप से एक घरेलू नाम बन गई और इन्होने कुल सात सालों तक दर्शकों का दिल जीता, जो जुलाई साल 2017 में समाप्त हो गया। अब यह शो एक बार फिर ऑनलाइन विडिओ सॉन्ग के जरिए खबरों में आया था। ऐसे में अब मेकर्स ने इस शो का सीक्वल 2 लाने का फैसला किया है। साथ निभाना साथिया के सीक्वल पर रूपल पटेल यानि की कोकिलाबेन से हुई ख़ास बातचीत के कुछ प्रमुख अंश : 

Bollywood Tadka


'साथ निभाना साथिया' ने आपको इतना लाइमलाइट दिया है तो एक बार फिर इसके सीक्वल के जरिए वापस आ कर आपको कैसा लग रहा है ? 

'साथ निभाना साथिया' शो ने जो यश, कीर्ति, नाम और बिलकुल धन भी जो मुझे दिया और स्टार प्लस और रश्मि जी ने मिलकर जो इतना सुन्दर शो बनाया है। सच कहूं तो मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि साथ निभाया साथिया टू वापस आएगा। मैं इस वक्त खुद को क्लाउड नाइन में महसूस कर रही हूँ। मेरा स्टार प्लस के साथ बहुत अच्छा रैपो रहा है। साथिया सीजन टू हो और कोकिला मोदी न हों यह तो हो ही नहीं सकता है। मैं वाकई में बहुत खुश हूँ।    

Bollywood Tadkaसाथिया निभाना साथिया से लेकर ये रिश्ते हैं प्यार के तक आपने सास वाले किरदार को कैसे कैरिफोरवर्ड किया  ? 

मुझे स्टार प्लस के साथ काम करना बहुत अच्छा लगता है क्युकि मैं हमेशा यहाँ एक कम्फर्ट ज़ोन में रही हूँ। साथिया के ख़तम होने के बाद मैंने दोबारा डेली सोप नहीं करने का फैसला किया था पर राजन सर जैसे वंडरफुल व्यक्ति के साथ काम करना बहुत उम्दा है। मैंने उनकी तरह डाउन टू अर्थ प्रोड्यूसर अपने पूरे करियर में नहीं देखा। राजन शाही सर से मिलने जब मैं पहली मीटिंग में गई थी तो यह मानकर गई थी कि मुझे इस शो के लिए बड़ी विनम्रता से माफ़ी मांगकर मना करना है, लेकिन उनका बात करने का तरीका, उनका हम्बलनेस और जब उन्होंने मुझे अपने किरदार के बारे में बताया तो मैं खुद उनसे ना नहीं कह पाई और मैं हाँ कहकर चली आई। अब जब मैंने काम शुरू किया तो राजन जी और मेरे डायरेक्टर आशीष और गरिमा जी ने मुझे बहुत मदद की है। क्युकी कोकिला का के किरदार से यह किरदार बहुत अलग था। जहाँ एक पढ़ी लिखी बिज़नेस सँभालने वाली महिला है जो बहुत स्ट्रांग है और बहुत कम शब्दों में अपनी बार रखती है और किरदार का पावर और कमांड यह सब पाने में मेरी तीनो ने मदद की और फिर मुझे यह बताते हुए बहुत ख़ुशी होती है कि मैं नैशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से ग्रेजुएट हूँ जो एशिया का जाना माना संस्थान है। मैं रूपल एक मिट्टी का पात्र और खुदको बहुत जीरो लेवल पर रखती हूँ जब मैं किसी दुसरे  किरदार को धारण करती हूँ  ताकि मैं उस किरदार को बहुत अच्छी तरह से निभा सकूँ। मीनाक्षी राजवंश को लोगों ने दिल में बिठाया और कोकिला मोदी को सभी ने सर आँखों पर बिठाया। मैं राजन सर और रश्मि मैम दोनों का धन्यवाद करती हूँ और मैं स्टार प्लस का भी धन्यवाद करना चाहूंगी। 

Bollywood Tadka

ये रिश्ते हैं प्यार के और साथ निभाना साथिया इन दोनों शोज़ को आप एक साथ कैसे मैनेज करेंगी ?  

मैं सच कहूं तो  जब मुझे साथिया टू के लिए जब अप्रोच  किया गया तो मैं एक्साइटेड होने के साथ बहुत घबराई हुई थी वह इसलिए क्युकी मैं बहुत पंक्चुवल हूँ। मैं एक समय पर एक ही काम करती हूँ और मुझे रात में नींद भी नहीं आ रही थी, लेकिन मुझे राजन सर, रश्मि शर्मा प्रोडक्शन और स्टार प्लस इन सभी ने मुझे आश्वस्त किया कि आप घबराइए नहीं हम सभी आपके साथ हैं और आप कर लेंगी। रही बात एक साथ दो किरदार निभाने की तो एक तरफ मीनाक्षी और दूसरी तरफ कोकिला का किरदार निभाना यह मेरे लिए भी एक चुनौतीपूर्ण काम होगा। मैंने भी एक एक्टर के तौर पर यह प्रण लिया है कि मैं इन दोनों  किरदारों को अच्छे से निभाऊंगी और मुझे हार नहीं माननी चाहिए बाकी मैं दर्शकों पर छोड़ती हूँ की उन्हें यह किरदार कैसा लग रहा है। 

Bollywood Tadka

 

साथिया शो के इतने लम्बे चलने यानी 6 साल तक चलने का कारण क्या रहा? आपको क्या लगता उस किरदार में ऐसा क्या था जो शो को इतना आगे तक ले गया ?

मेरा मानना है स्टार प्लस इसका कारण था जो हमेशा अपने दर्शकों को सबसे बेस्ट कॉन्टेंट सर्व करता है। जो हमेशा से नंबर वन रहा है। इसके शोज़ हमेशा नए कॉन्सेप्ट यानी रिश्ता वही सोच नई के साथ आते हैं ।  इसलिए कहा जाता है न अगर नींव मज़बूत हो तो दीवारे भी टिकती हैं। दूसरी बात यह है यह शो एक सिंपल और लवेबल शो रहा जो रिलेशनशिप पर बेस्ड था। इस शो के सारे किरदार ऐसे थे, जिससे दर्शकों खुदको जोड़ पाएं। हर घर में पापा- मम्मी, दादा- दादी, चाचा- चाची यह सभी होते हैं तो यह एक खूबसूरत जॉइंट फैमिली की कहानी थी जहाँ घर में एक औरत को कम पढ़ी-लिखी साथ ही घर की मुखिया है और कैसे वह पूरे परिवार को एक धागे में पिरोकर रखती है। तो यह बहुत ही सिंपल और रिलेशनशिप्स पर बने इस शो को सबने आइडेंटिफाई किया और उन्हें यह शो बहुत पसंद आया। 

 

आपको क्या लगता कोकिला बेन के किरदार में ऐसा क्या था जो इस शो को इतना आगे ले आया  ?  

रही बात कि लोगों ने कोकिला बेन को क्यों आइडेंटिफाई किया तो वो इसलिए कि आपने हमेशा सास या तो नेगेटिव या तो पॉज़िटिव देखि होगी। पर कोकिलाबेन जो बिलकुल स्ट्रिक्ट और अपनी दोनों बहुओं में बिलकुल असमानताएं नहीं रखने वाली और जो सही है उसे सही और जो गलत है उसे सही करने वाली सास थी जो आपको कम ही देखने को मिलेंगी । तो कहीं न कहीं ऐसी सास लोगों को इतनी पसंद आई तो आज भी जब मैं बाहर जब निकलती हूँ तो यंगस्टर्स आज भी जब मुझसे कहते हैं कि हमें आप जैसी सास चाहिए तो मुझे लगता है कि मुझे मेरा रिवार्ड मिल गया।

 

कोकिला और रूपल में क्या समानताएं हैं ?    

कोकिला और रूपल में समानताएं  यह हैं कि कोकिला हमेशा सही को सही और गलत को गलत कहने वाली हैं और मैं भी बिलकुल ऐसी ही हूँ और कोकिला जल्दी किसी से रिश्ते जल्दी नहीं बनाती वहीं मैं भी स्वभाव में रिजर्व्ड हूँ और जल्दी किसीसे घुलती मिलती नहीं और किसी भी रिश्ते को बनाने से पहले  अपना समय लेती हूँ। कोकिला घर और बाहर वालों को बिलकुल अलग रखती है और मैं भी शूट यानी अपने कर्मस्थल पर काम कर रहे सभी लोगों जैसे तकनीशियन, क्रू मेम्बर्स, मेरे सह कलकार सभी का सम्मान करती हूँ और उनके साथ बहुत अच्छा प्रोफेशनल रेपो बनाकर रखती हूँ, लेकिन जब मैं घर आती हूँ तो मैं यह सब भूलकर सिर्फ एक माँ, एक पत्नी और एक बेटी बन जाती हूँ।

 

साथिया सीजन 1 और साथिया सीजन 2 की कोकिला में क्या अंतर दर्शकों को देखने को मिलेगा  ?

यह सवाल मैं अपने दर्शकों से पूछना चाहूंगी कि वह इस सीज़न में किस तरह कि कोकिला को देखने के लिए उत्सुक हैं। मैं खुद एक्साइटेड हूँ की मैं ऐसा करुँगी मैं वैसा करुँगी। खुद रश्मि शर्मा और उनके पति पवन सर इसपर बहुत काम कर रहे हैं इसलिए इन बदलावों को देखना इंट्रेस्टिंग होगा। कुल मिलाकर इस बार की कोकिला बहुत एक्स्ट्रीम होंगी जो देख दर्शकों को बहुत मज़ा आएगा।  

 

आपकी फैमिली ने कैसे रिएक्ट किया आपके रसोड़े में कौन था वाला विडिओ देखकर ? 

मेरे यश और कीर्ति को देखते हुए मेरा परिवार बहुत खुश था। इतने सालों बाद आज भी कोकिला सबके ज़हन  में है और ऊपर से उसपर यशराज जी का खूबसूरत म्युज़िक और सबसे बड़ी बात ईश्वर का आशीर्वाद यह सभी एक साथ मिलना बहुत बड़ी बात है।

 

कोई और कोलेबोरेशन करने की सोची है आपने यशराज के साथ ? 

फिलहाल मैं अपने करेंट प्रोजेक्ट में बहुत बीजी हूँ और रही बात स्टार की तो वह लोग मुझसे बहुत प्यार करते हैं इसलिए एक के बाद एक काम मेरे पास है। मैं इस ज़ोन में बहुत खुश भी हूँ। रही बात फ्यूचर कि तो हमेशा एक कलाकार खुदको काम करते हुए देखना चाहता है। कहते हैं न द शो मस्ट गो ऑन तो देखते हैं भविष्य ऐसी कोई अपॉर्चुनिटी आई तो क्यों नहीं करेंगे।

 

आप सोशल मिडिया पर इतनी ज्यादा एक्टिव नहीं हैं तो आपको इस 'रसोड़े में कौन था' के म्युज़िक विडिओ के बारे में कैसे पता चला ? 

मैं बड़ी विनम्रता से माफ़ी मांगती हूँ कि मैं सोशल मिडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं हूँ । सबसे बड़ी बात है मैं एक्टर हूँ और मेरा काम है एक्टिंग करना है और जब एक बार सेट पर पहुंच जाती हूँ तो मेरे हाथ में स्क्रिप्ट आते ही मैं एक बाद एक सीन शूट करने में लग जाती हूँ और मैं काम के बीच में किसी और काम को करना सही नहीं समझती हूँ। रही बात इस वीडियो के पता चलने की तो दिल्ली में मेरी एक ननंद हैं उन्होंने  मुझे यह विडिओ भेजा तब मैं उसे देखकर सन्न रह गई । तब मुझे पता चला कि यह विडिओ यशराज ने बनाया और इसकी क्रिएटिविटी  देखकर मैं बहुत खुश हुई। मैंने यह कभी नहीं सोचा था कि सालों पहले बोला हुआ यह डायलॉग मुझे एक युवा पीढ़ी द्वारा एक नए परसेप्शन में देखने को मिलेगा। दर्शक इसे बेइन्तिहाँ प्यार करेंगे। तो मुझे लगता है कि मुझे उन्हें बधाई देनी चाहिए। तो जब मैं उन्हें फोन किया तो कह रहे थे कि मुझे पता नहीं था कि यह विडिओ यहाँ तक चला जाएगा और आप मुझे सामने से फोन करेंगी। पहले तो मैं बहुत डरा हुआ था। इसलिए मैं, यशराज, रश्मि मैम और स्टार प्लस को बधाई देना चाहूंगी।  

: suman prajapati

Saath Nibhaana SaathiyaRupal PatelTelevision newsTelevision News and GossipTelevision Celebrity

loading...