main page

समीर सोनी ने अपने बुक 'माय एक्सपीरियंस विद साइलेंस' के माध्यम से कही अपने दिल की बात

Updated 02 December, 2021 04:05:19 PM

अवॉर्ड विनिंग अभिनेता समीर सोनी  ने एक बेहतरीन उद्यमी, निर्देशक, अच्छे पति और एक पिता के रूप में कई उपलब्धियां हासिल कर ली हैं और अब, वे माई एक्सपेरिमेंट्स विद साइलेंस नामक बुक लिखकर  लेखक बन गए हैं उनकी यह बुक इसी 27 तारीख से बुक स्टैंड पर उपलब्ध है।

नई दिल्ली। अवॉर्ड विनिंग अभिनेता समीर सोनी  ने एक बेहतरीन उद्यमी, निर्देशक, अच्छे पति और एक पिता के रूप में कई उपलब्धियां हासिल कर ली हैं और अब, वे माई एक्सपेरिमेंट्स विद साइलेंस नामक बुक लिखकर  लेखक बन गए हैं उनकी यह बुक इसी 27 तारीख से बुक स्टैंड पर उपलब्ध है।

एक ऐसी दुनिया जहां निरंतर मान्यता किसी के आत्म-मूल्य की निशानी है, ऐसे में समीर ने खामोशी में एकांतपन का आभास किया और अपने जीवन के सबसे चुनौतीपूर्ण दिनों के दौरान खुद को आराम देने के लिए अपनी डायरी की ओर रुख किया। अपनी पुस्तक के माध्यम से, समीर बहिर्मुखी दुनिया में एक अंतर्मुखी के दिमाग में क्या चल रहा है और कैसे उसने अपना रास्ता वापस पाया, इस पर विचार साझा किया। समीर ने अपनी इस डायरी के माध्यम से, इस बात की अंतर्दृष्टि प्रदान की है कि उपचार की प्रक्रिया कभी सीधी नहीं होती और अपने पाठकों से उन सवालों का सामना करने की उम्मीद की हैं जिसने मानव मन को हमेशा  व्यथित रहता है।

एक ऐसा व्यक्ति  जिसने कभी भी पारंपरिक स्टार बनने में विश्वास नहीं किया, जहां पूरी दुनियां भेड़ चाले चल रही हैं वहीं समीर ने  इन सवालों का जवाब खोजने और संतुष्टि पाने के लिए अपनी डायरी की ओर रुख किया। इस पुस्तक के माध्यम से वे अपने पाठकों को यह याद दिलाने का प्रयास करते हैं कि जब तक कोई खुद की खोज नहीं कर लेता, तब तक वह किसी और का जीवन जी रहा है, जिसे समाज द्वारा निर्धारित किया गया है। इसमें यह भी बताया गया है कि कैसे स्वयं को खोजने के लिए आशा और निराशा के बीच निरंतर संघर्ष करना पड़ता है।

बुक के बारे में समीर कहा है, "ये डायरी पूरी तरह से अंतर्मुखी लोगों' के बारे में है, जो यह बताता है कि मैं दुनिया को कैसे देखता हूं, कैसे मैंने शोबिज के माध्यम से अपना रास्ता बनाया है एक ऐसा व्यक्ति जो कभी बाहर जाने वाला नहीं है। मैंने बुक में अपना दिल एक साथ रखा है। ऐसे समय में जब लोग मान्यता चाहते हैं, मैंने अपनी सुरक्षित जगह, अपनी डायरी की ओर रुख करना सही समझा और इस तरह मैं खुद को ढूंढ पाया।"

उन्होंने आगे इस बारे में बात करते हुए कहा, "मैं एक ऐसा शख्स नहीं  हूं, जो सामाजिक रूप से बहुत सक्रिय हो जो ज्यादातर मामलों में नुकसान का कारण होता है, लेकिन एक एक्टर के रूप में, यह मेरे लिए एक फायदा था क्योंकि इसने मुझे अपने किरदार से बेहतर तरीके से जुड़ने के लायक बनाया। जब मुझे अपना पहला पुरस्कार मिला और मेरे नाम की घोषणा हुई, तो सन्नाटा फैला हुआ था,  मेरे लिए कोई ताली नहीं बजा रहा था और मेरी डायरी ने मुझे ऐसे दिनों से गुजरने में मदद की। मैंने इतनी कमियों के बावजूद खुद को वहां से बाहर निकाला है, लेकिन अंत में, मैं अपने अच्छे दिनों के लिए भी आभारी हूँ, और मेरी डायरी ने असल में इस सब में मेरी मदद की है।"

समीर ने कई फिल्मों, टीवी शो और थिएटर में काम किया है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (लॉस एंजिल्स) से स्नातक, उन्होंने मेरिल लिंच में एक वित्तीय विश्लेषक के रूप में काम किया है। उन्होंने दो साल की नौकरी के बाद अभिनय की ओर रुख किया और तब से वह इसमें हैं। उन्होंने  मई 2018 में बर्थडे सॉन्ग के साथ बतौर लेखक / निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत की थी।


Sameer Soniसमीर सोनी
loading...