main page

'सेव द चिल्ड्रन' ने संजना संघी को युवा अधिवक्ता के रूप में किया नियुक्त

Updated 19 June, 2021 02:36:35 PM

दिल्ली विश्वविद्यालय की स्वर्ण पदक विजेता संजना संघी ने भारत के सुदूर हिस्सों में कमजोर और वंचित समुदायों से संबंधित बच्चों और परिवारों का समर्थन करने के लिए ''सेव द चिल्ड्रन'' से हाथ मिलाया है।

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय की स्वर्ण पदक विजेता संजना संघी (sanjana sanghi)ने भारत के सुदूर हिस्सों में कमजोर और वंचित समुदायों से संबंधित बच्चों और परिवारों का समर्थन करने के लिए 'सेव द चिल्ड्रन' से हाथ मिलाया है। यही नहीं संजना को भारत के प्रमुख बाल अधिकार संगठन, सेव द चिल्ड्रेन द्वारा शिक्षा के लिए युवा अधिवक्ता के रूप में चुना गया है।

संजना सांघी का शिक्षा की शक्ति में जुनून और विश्वास व्यक्तिगत और सुसंगत रहा है। 2014 में, उन्होंने इस जुनून को आगे बढ़ाने का फैसला किया जब एक प्रथम वर्ष की कॉलेज की छात्रा के रूप में, उन्होंने दिल्ली स्थित एक गैर सरकारी संगठन के साथ वंचित बच्चों को शिक्षित करने के लिए एक शिक्षक-स्वयंसेवक के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी।

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Save the Children India (@savethechildren_india)

अपने प्रोटेक्ट ए मिलियन मिशन के माध्यम से, वे पूरे देश में 1 मिलियन ऐसे अभावग्रस्त बच्चों और परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हैं। संजना ने अपने सोशल मीडिया पर लोगों से मानवीय पहल का समर्थन करने की अपील की। 

संजना ने शेयर किया “शिक्षा, मेरे लिए एक जादू की औषधि की तरह है। यह दुनिया देखने का नजरिया बदल देता है। हर एक बच्चा बुनियादी शिक्षा के अधिकार का हकदार है और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं कि पिछले 7 वर्षों की मेरी यात्रा मेरे पूरे जीवन के लिए जारी रहे ताकि हमारे देश में सबसे बड़ी संख्या में शिक्षा को वास्तविकता बनाने में सक्षम हो सके। 
भरत में 10 मिलियन युवा लड़कियां COVID-19 के कारण स्कूल छोड़ने को मजबूूर हैं। 8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर सभी बच्चों, विशेष रूप से लड़कियों के लिए सीखने को सुनिश्चित करने के लिए याचिका में 1 लाख समर्थकों को शामिल करने का लक्ष्य।

हाल ही में, यूनेस्को नई दिल्ली ने संजना को 2021 की अपनी फ्लैगशिप रिपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए चुना है। 

बता दें कि फिल्म 'दिल बेचारा' (dil bechara) से दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के साथ डेब्यू करने वाली अभिनेत्री संजना संघी (sanjana sanghi) ने अपनी अदाकारी और खूबसूरती से सबके दिलों में एक अलग जगह बनाई। संजना एक्शन थ्रिलर ओम: द बैटल विदिन में आदित्य रॉय कपूर के साथ दिखाई देंगी।


sanjana sanghiसंजना संघीसेव द चिल्ड्रनsave the children
loading...