FacebookTwitterg+Mail

ये हैं बाॅलीवुड के वे स्टार्स जिन्होंने तय किया फर्श से लेकर अर्श तक का सफर

success stories of bollywood stars
14 August, 2018 05:25:19 PM

मुंबई: आज के समय में बाॅलीवुड इंडस्ट्री हो या छोटा परदा कहीं भी काम मिलना आसान नहीं है। वहीं अगर हम ये सोचे कि बाॅलीवुड इंडसट्री में पाॅपुलर इन स्टार्स की जिंदगी हमेशा से ऐसी ही थी, तो यह सोचना गलत है। बाॅलीवुड में एेसे कई स्टार्स हैं जिन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। आज हम आपको एेसे ही कुछ स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फर्श से लेकर अर्श तक का सफर तय किया है। 

 

PunjabKesari

 

रजनीकांत 


आज के समय में रजनीकांत को साउथ की इंडस्ट्री में भगवान की तरह पूजा जाता है, लेकिन कुछ समय पहले रजनीकांत का जीम एेसा नहीं था। उनके पिता  रामोजी राव गायकवाड़ एक हवलदार थे. मां की मौत के बाद चार भाई-बहनों में सबसे छोटे रजनीकांत को अहसास हुआ कि घर की हालत ठीक नहीं है। परिवार को सहारा देने के लिए उन्होंने बस कंडक्टर, कुली तक का नाम किया। 

 

PunjabKesari

 

शाहरुख खान

बाॅलीवुड के बादशाह ने फिल्म इंडस्ट्री में जो मुकाम हासिल किया,उसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की। एक साधारण से परिवार से संबंध रखने वाले शाहरुख ने दिल्ली के दरियागंज में एक छोटा रेस्टोरेंट बिजनेस भी खोला था लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। उन्होंने पकंज उदास के कंसर्ट में भी काम किया। यहां काम करके उन्हें सबसे पहली सैलरी 50 रुपये मिली थी ।

 

PunjabKesari

 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी


बाॅलीवुड में अपनी एक्टिंग से सिक्का जमा चुके नवाजुद्दीन ने  दिल्ली के शाहदरा में रात में चौकीदारी का काम किया। उन्होंने 1996 में एनएसडी से अपनी शिक्षा पूरी की। साइंस में ग्रेजुएशन के बाद नौकरी न मिलने के कारण नवाज ने केमिस्ट की दुकान पर नौकरी की। इसे नवाजुद्दीन की मेहनत ही कहेंगे कि आज इनकी एक्टिंग की मिसाल दी जाती है। 

 

PunjabKesari

 

अमिताभ बच्चन


बाॅलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन की जिंदगी भी मुश्किलों से भरी पड़ी है। जब अमिताभ इलाहाबाद से मुंबई आए थे तो उनके पास रहने के लिए जगह भी नहीं थी। उन्होंने कई रातें मरीन ड्राइव की बेचों पर बताई हैं। अमिताभ बच्चन की पहली सैलरी करीब 300 रुपये थी।


PunjabKesari

 

जॉनी वॉकर


एक्टर और कॉमेडियन बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी जिनका फिल्मी नाम जॉनी वॉकर था ने अपने करियर की शुरुआत एक बस कंडक्टर के तौर पर की। जहां वह पैसेंजर्स को हंसाते रहते थे। वहीं बलराज साहनी की नजर जॉनी वॉकर पर पड़ी और उन्होंने उन्हें गुरू दत्त से मिलवाया। 

 

PunjabKesari

स्मृति ईरानी


नरेंद्र मोदी की सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने दिल्ली छोड़ मुंबई का रुख किया तो उन्हें वहां मैकडोनल्ड्स में झाडू-पोंछा और वेटर का भी काम करना पड़ा, लेकिन उनका आत्मविश्वास कम नहीं हुआ। टीवी सीरियल 'सास भी कभी बहू थी' से अपनी पहचान बनाने वाली स्मृति ने आज राजनीति में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। 


PunjabKesari

 

महमूद


बाॅलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने एक्टर महमूद ने अपने करियर की शुरुआत से पहले बस ड्राइवर और अंडे बेचने का भी काम किया। महमूद के पिता शराबी थे और जिसकी वजह से उनके घर का सारा सामान बिक गया था ऐसे में घर की जिम्मेदारी महमूद पर आ गई थी।


PunjabKesari

 

बोमन ईरानी

मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद बमन ने ताज होटल में बतौर वेटर और रूम सर्विस स्टाफ काम शुरू किया। मां कन्फेक्शनरी की दुकान चलाती थीं। मां के बहुत ऊंचे अरमान नहीं थे कि बेटा डॉक्टर-इंजीनियर बन जाए। इसके बावजूद उन्होंने एक्टिंग में अपना लोहा मनवाया।


PunjabKesari

 

अक्षय कुमार

बाॅलीवुड इंडस्ट्री के के खिलाड़ी अक्षय कुमार की जिंदगी भी कम संघर्ष वाली नहीं थी। बैंकांक में उन्हें होटल में बर्तन साफ करने और वेटर के तौर पर काम किया है। इतना ही नहीं वह एक शेफ के रुप में भी काम कर चुके हैं।


success stories bollywood stars Rajinikanth Shah Rukh Khan Nawazuddin Siddiqui Akshay Kumar package
loading...