main page

सुतापा सिकदर इरफान खान को याद करते हुए कहती है- मैंने अपने पूरे जीवन में कभी किसी आदमी को...

Updated 18 October, 2021 04:35:41 PM

फिल्म निर्माता जोड़ी नंदिता रॉय और शिबोप्रसाद मुखर्जी के विंडोज प्रोडक्शन ने दिवंगत महान अभिनेता इरफान खान को अपनी डॉक्यूमेंट्री-सीरीज ''तारादेर शेष तर्पण'' के साथ भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। फिल्म निर्माता जोड़ी नंदिता रॉय और शिबोप्रसाद मुखर्जी के विंडोज प्रोडक्शन ने दिवंगत महान अभिनेता इरफान खान को अपनी डॉक्यूमेंट्री-सीरीज 'तारादेर शेष तर्पण' के साथ भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

दिवंगत को श्रद्धांजलि देने के लिए सीरीज 'तारादेर शेष तर्पण' की शुरुआत करते हुए, विंडोज प्रोडक्शन ने पिछले साल महालय पर स्ट्रीमिंग शुरू की। गौतम भट्टाचार्य के उपन्यास 'तारादेर शेष चिट्ठी' से प्रेरित, बंगाली सीरीज उन व्यक्तित्वों की प्रतिष्ठित यादों का जश्न मनाती है जिन्होंने दुनिया छोड़ दी। गौतम भट्टाचार्य द्वारा होस्ट किया गया यह शो उद्योग जगत की विभिन्न हस्तियों को अपने विचार और दिवंगत की यादों को साझा करने के लिए आमंत्रित करता है।

12 एपिसोड के साथ पहले सीजन के सफल होने के बाद, निर्माता दूसरे सीज़न के साथ वापस आ गए हैं, जिसमें आठ एपिसोड हैं।

इन्हीं में से एक एपिसोड में भारतीय सिनेमा के सबसे चमकीले सितारों में से एक इरफान खान की यादों को समर्पित है, जिन्होंने अपनी शानदार प्रतिभा के साथ भारत को वैश्विक मानचित्र पर सफलतापूर्वक रखा।

अरित्रा मुखर्जी द्वारा निर्देशित, इरफान खान के बारे में तारदेर शेष तर्पण के एपिसोड में जिशु सेनगुप्ता, शूजीत सरकार, रूपा गांगुली, तिग्मांग्शु धूलिया, डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी, महेश भट्ट, अनीस बज़्मी, दीपक डोबरियाल, चंदन रॉय सान्याल, शैलेश आर सिंह जैसी हस्तियां हैं। संजय चौहान, अजय ब्रह्मात्मज, गुनीत मोंगा, राधिका मदान, निखिल आडवाणी, अभिषेक दत्ता, होमी अदजानिया, परनो मित्रा, पंकज त्रिपाठी और संजय गुप्ता ने भी दिल खोलकर, प्यारे अभिनेता के बारे में बात की है।

इरफ़ान की पत्नी सुतापा सिकदर ने एपिसोड में कहा, "जिस तरह से वह लोगों से बात करते थे, मुझे यकीन है कि हर कोई समझ सकता था कि उनमें किस तरह की ईमानदारी थी, जो उनके शब्दों के माध्यम से दूसरे व्यक्ति तक पहुंची।"

अपने सहज अभिनय के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, "लोग हमेशा कहते थे कि इरफ़ान ने वास्तव में कभी अभिनय नहीं किया, मैंने असंख्य लोगों से यह असंख्य बार सुना है। मैं हमेशा सोचती थी कि अगर इतनी मेहनत 'अभिनय ना करने में इतनी लगेगी तो, तो अभिनय करने में कितना प्रयास होगा''। मैंने अपने पूरे जीवन में कभी किसी आदमी को इतनी मेहनत करते नहीं देखा, यहाँ तक कि मेरा बेटा भी, जो अपने पिता के रास्ते पर चलने के लिए तैयार हो रहा है, मुझसे पूछता है कि वह क्या करते थे, और मैं हमेशा उससे कहती हूं कि तुम्हारे पिता तुमसे 10 गुना ज्यादा मेहनत करते थे।"

निर्माता जोड़ी नंदिता रॉय और शिबोप्रसाद मुखर्जी को श्रृंखला बनाने का एक जबरदस्त अनुभव था। शिबोप्रसाद ने कहा, "मेरे लिए, यह ऐसा था जैसे मैं एक किताब पढ़ रहा हूं, जिसे मैं कभी खत्म नहीं करना चाहता, क्योंकि अंत में अपरिहार्य सत्य है। इरफान खान न केवल एक महान अभिनेता थे बल्कि एक वास्तविक इंसान थे और यह तथ्य कि वह अब नहीं है वास्तव में दिल तोड़ने वाला है। जब अरित्रा ने मुझे बताया कि वह इरफान को श्रद्धांजलि देने की योजना बना रहे हैं, तो यह पूरी टीम के लिए सम्मान की बात थी। मैं उन लोगों का बहुत आभारी हूं, जिन्होंने एपिसोड में इरफान के बारे में बात की है। मुझे उम्मीद है कि यह सीरीज दर्शकों को उस तरह से अभिभूत करने में सक्षम होगी जिस तरह से यह हमें भावनाओं से भर देती है।"  

सीरीज के दोनों सीज़न होइचोई पर मुफ्त स्ट्रीमिंग कर रहे हैं।


Sutapa SikdarRememberingIrrfan Khanसुतापा सिकदरइरफान खान
loading...